Diwali: छोटी दीवाली, बड़ी दिवाली और देव दिवाली में क्या फर्क है, यहां पढ़ें

Anil Jangid
3 Min Read
choti diwali badi diwali dev diwali difference

Find Us on Socials

Diwali का 5 दिवसीय उत्सव होता है जिसमें सबसे पहले दिन धनतेरस, दूसरे दिन नरक चतुर्दशी यानी छोटी दिवाली, तीसरे दिन बड़ी दिवाली, चौथे दिन गोवर्धन पूजा अन्नकूट महोत्सव और 5वें दिन भाई दूज मनाया जाता है। हर साल कार्तिक माह की कृष्‍ण चतुर्दशी को छोटी दिवाली, अमावस्या को बड़ी दिवाली और इसके बाद पूर्णिमा को देव दिवाली मनाई जाती है। ऐसे में आइए जानते हैं कि छोटी दीवाली, बड़ी दिवाली और देव दिवाली में क्या फर्क है। दिवाली का त्योंहारी सीजन हर साल ट्रेंडिंग में रहता है।

छोटी दिवाली (Choti Diwali)

कार्तिक माह के कृष्‍ण पक्ष की चतुर्दशी को छोटी दिवाली मनाई जाती है। इसी दिन भगवान श्रीकृष्ण ने नरकासुर का वध किया था। इसके अलावा उसकी कैद से 16000 महिलाओं को मुक्त कराकर देवलोक को स्वतंत्र कराया था। इसी खुशी में छोटी दिवाली यानि नरक चतुर्दशी दीपक जलाकर मनाई जाती है। छोटी दिवाली पर ही अभ्यंग स्नान से रूप निखारा जाता है। साथ ही यम के नाम से दीपक जलाने पर व्यक्ति मृत्यु के बाद नरक नहीं भोगता।

यह भी पढ़े: Diwali Business Idea : आपको एक ही दिन में मालामाल कर देगा गन्ने का ये बिजनेस

बड़ी दिवाली (Badi Diwali)

हर साल कार्तिक माह की अमावस्या के दिन बड़ी दिवाली मनाई जाती है। इस दिन रात को मुहूर्त के अनुसार माता लक्ष्मी और गणेशजी की पूजा की जाती है। माना जाता है कि अमावस्या की रात को माता लक्ष्मी धरती पर आती हैं। इस वजह से माता के स्वागत में इस दिन भी दीपक जलाते हैं। इसी दिन श्रीराम भी अयोध्या वापस लौटकर आए थे। यह भी कहा जाता है कि इसी दिन माता कालिका उत्पन्न हुई थी।

यह भी पढ़े:दिवाली पर यह धंधा होगा धांसू, घर बैठे होगी छप्पर फाड़ कमाई

देव दिवाली (Dev Diwali)

देव दिवाली के दिन भगवान शिव ने त्रिपुरासुर का वध किया था और देवताओं को भय से मुक्ति करके उन्हें पुन: स्वर्ग का राज सौंपा था। इसी की खुशी में सभी देवता गंगा तट पर एकत्रित होकर स्नान करते हैं। इसी के साथ खुशी में दिवाली मनाते हैं। इस दिन भी घरों में दीपक जलाए जाते है। इसके साथ ही श्रीहरि विष्णु, श्री लक्ष्मी, तुलसी, भगवान शिव और माता पार्वती की भी पूजा की जाती है।

Find Us on Socials

Share This Article
मैंने 2023 में मॉर्निंग न्यूज इंडिया ज्वॉइन किया है। मैं डिजिटल मीडिया कंटेंट विभाग में 15 सालों से एक्टिव हूं। डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर मैं 3 साल cardekho.com, 10 साल से ज्यादा patrika.com के लिए काम कर चुका हूं। अब morningnewsindia.in पर कंटेंट हेड के तौर पर कार्यरत हूं। मेरी विशेष रूचि हर कैटेगरी की स्पेशल न्यूज बनाने में हैं।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool