BSF Constable Recruitment 2024: बीएसएफ में कांस्टेबल बनने का सुनहरा मौका, 10 वीं पास को 80 हजार मिलेगी सैलरी

Ambika Sharma
4 Min Read

Find Us on Socials

BSF Constable Recruitment 2024: युवाओं को सरकारी नौकरी का सुनहरा मौका BSF में मिल रहा है। जहां कॉन्स्टेबल सहित कई पदों पर भर्ती होने जा रही है। सिर्फ 10वीं पास योग्यता पर पदों पर 80 हजार की सैलरी ​यहां दी जानी है। सीमा सुरक्षा बल BSF में ग्रुप बी और ग्रुप सी में यह पद निकाले गए हैं। BSF Constable Recruitment 2024 के लिए 17 मार्च से 15 अप्रैल तक ऑफिशियल वेबसाइट bsf.gov.in पर महिला, पुरूष उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

BSF Recruitment 2024 वैकेंसी डिटेल

ग्रुप बी में

एसआई वर्क्स के 13 पद
एसआई,जेई इलेक्ट्रिकल के 9 पद

ग्रुप सी में

हेड कॉन्स्टेबल प्लंबर का 1 पद
एचसी बढ़ई का 1 पद
कॉन्स्टेबल लाइनमैन के 9 पद
कॉन्स्टेबल जनरेटर ऑपरेटर के 13 पद
कॉन्स्टेबल जनरेटर मैकेनिल के 14 पद

UP Police Recruitment 2024: उत्तर प्रदेश ढ़ाई हजार युवाओं को मिलेगी सरकारी नौकरी, 80 हजार से ज्यादा होगी सैलरी

BSF ASI Recruitment 2024 एजुकेशनल डिग्री

एएसआई असिस्टेंट एयरक्राफ्ट मैकेनिक को संबंधित ट्रेड में तीन साल का डिप्लोमा धारक होना चाहिए।

एएसआई सहायक रेडियो मैकेनिक को नागरिक उड्डयन महानिदेशालय की ओर से मान्यता प्राप्त दूरसंचार या इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग का तीन साल डिप्लोमा होना चाहिए।

स्टोरमैन कॉन्स्टेबल के लिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड का विज्ञान में मैट्रिकुलेशन या समकक्ष डिग्री धारक होना चाहिए।

वर्क्स एसआई के लिए केंद्र सरकार या राज्य सरकार का मान्यता प्राप्त संस्थान से सिविल इंजीनियरिंग का तीन साल का डिप्लोमा धारक होना चाहिए।

इलेक्ट्रिकल एसआई/जेई के लिए सरकार से मान्यता प्राप्त संस्थान से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग का तीन साल का डिप्लोमा होना चाहिए।

प्लंबर एचसी के लिए मैट्रिकुलेशन और समकक्ष परीक्षा पास होने के साथ संबंधित ट्रेड में तीन साल के अनुभव की जरूरत होगी। साथ ही किसी फर्म से प्लंबर व्यापार में आईटीआई सर्टिफिकेट जरूरी किया गया है।

Punjab Police Constable Vacancy 2024: पंजाब पुलिस में निकली बंपर भर्ती, जल्द करें आवेदन

बढ़ई एचसी के पद के लिए मैट्रिकुलेशन और समकक्ष परीक्षा पास हो। साथ में बढ़ई के काम का तीन साल अनुभव और आईटीआई सर्टिफिकेट धारक हो।

जनरेटर ऑपरेटर कॉन्स्टेबल पद पर आवेदन के लिए 10वीं पास और संबंधित ट्रेड में तीन साल के अनुभव की जरूरत होगी। इलेक्ट्रीशियन और वायरमैन के ट्रेड में आईटीआई सर्टिफिकेट धारक हो।

जनरेटर मैकेनिक कॉन्स्टेबल पद के लिए 10वीं पास का सर्टिफिकेट। डीजल/मोटर मैकेनिक का आईटीआई सर्टिफिकेट और किसी अच्छी फर्म से संबंधित व्यापार में तीन साल का अनुभव मांगा गया है।

लाइनमैन कॉन्स्टेबल के लिए भी 10वीं पास। इलेक्ट्रिकल वायरमैन या लाइनमैन के व्यापार का आईटीआई सर्टिफिकेट होना जरूरी है। साथ में 3 साल का अनुभव।

 Bsf Recruitment 2024 salary सैलरी डिटेल

एयर विंग में सैलरी 29200 से 92300 रुपए व 21700 से 69100 रुपए तक होता है।
इंजीनियरिंग में 35400 से 112400 रुपए और 25500 से 81100 रुपए सैलरी दी जाएगी।

BPSC Bihar Teacher Bharti: बिहार में 46000 से अधिक शिक्षकों की होंगी भर्तियां, इस तारीख से करें आवेदन

BSF Recruitment 2024 apply date एज लिमिट

BSF में पदों पर अप्लाई करने के लिए 18 साल से 30 साल एज होनी चाहिए।

BSF Recruitment 2024 apply  हाउ टू अप्लाई

बीएसएफ की ऑफिशियल वेबसाइट bsf.gov.in पर लिंक बटन दबाकर रिक्रूटमेंट लिंक पर ग्रुप बी या ग्रुप सी के पद के लिए फॉर्म भरा जा स

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool