Bad Habits That Make You Age Faster: ये गलतियां करती है बूढ़ा, जवान रहना है तो आज ही छोड़ें

Ambika Sharma
3 Min Read

Find Us on Socials

Bad Habits That Make You Age Faster:  खानपान और लाइफस्टाइल का असर हमारी बॉडी पर होता है। लाइफस्टाइल का स्किन पर असर उसे दोगुनी तेजी से बुढ़ापे की ओर ले जाता है। उम्र बढ़ने के साथ एजिंग दिखना तो आम है। वहीं कुछ गलतियों से बूढ़ापा और भी तेजी से दिखता है। आप भी अगर जवानी को बनाए रखना चाहते हैं तो ये गलतियां कभी न करें। आइए जानते हैं जवान बने रहने के नुस्खे।

पानी की मात्रा कम होना

किसी भी इंसान को रोज कम से कम 3 लीटर पानी पीना चाहिए। ऐसा नहीं करने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है। जिससे स्किन में एजिंग के लक्षण दिखने लगते हैं। डिहाइड्रेशन होने से त्वचा बेजान हो जाती है। इसलिए शरीर को डिटॉक्स करने और ग्लो के लिए पानी में कमी नहीं करनी चाहिए।

जंक फूड से बनाएं दूरी

खाने में पैकेज्ड और जंक फूड हर तरह से नुकसान देता है। इनमें पाए जाने वाले प्रिजर्वेटिव एजिंग को फास्ट करते हैं। ​इससे बुढ़ापा तेजी से आता है। स्किन खराब होने के साथ सेहत भी खराब होती है। एजिंग को धीमा करने के लिए पौष्टिक आहार को शामिल करना चाहिए। जिसमें हरी सब्जियां, दालें, दूध और फल फायदा करते हैं।

यह भी पढ़ें: गुलाब की पंखु​डियां है गुणों का खजाना

डेली रहें एक्टिव

डेली रुटीन में एक्टिव रहने से एज पर भी असर होता है। Bad Habits That Make You Age Faster स्किन पर इसका अच्छा असर होता है। रोज नियम से एक्सरसाइज और योग करने से फिट तो रहते ही हैं। ये जवान रहने के लिए भी परफेक्ट है।

मेकअप और सनस्क्रीन

आजकल चेहरे पर मेकअप और सनस्क्रीन का बहुत असर पड़ता है। इसमें मिले केमिकल स्किन को डैमेज करने लगते हैं। जिससे एज ज्यादा दिखने लगती है। इसके लिए जरूरत पड़ने पर ही मेकअप और सनस्क्रीन का प्रयोग करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: Gulab ke fayede: गुलाब की पंखुड़ियां हैं फुल मेडिसिन, गार्डन की शान ही नहीं डॉक्टर का भी करती हैं काम

स्ट्रेस और दवाओं का भी होता है असर

Bad Habits That Make You Age Faster स्ट्रेस आजकल जिंदगी का हिस्सा हो गया है। यह भी जवानी में ही बुढ़ापे की ओर ले जाता है। तनाव का असर त्वचा और सेहत की समस्याओं को बढ़ाता है। इससे बचने के लिए मेडिटेशन करना और दवाओं का सेवन कम से कम करना चाहिए। ऐसा करने से चेहरे पर रौनक आती है।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool