फ्री में आधार अपडेट करने वाले ध्यान दे, लास्ट डेट आ गई

Digital Desk
4 Min Read

Find Us on Socials

Aadhaar Update Last Date : रोजमर्रा की जिंदगी में आजकल आधार कार्ड बहुत मायने रखता है। किसी भी जगह पहचान पत्र के रूप में पूरे देश में आधार कार्ड चलता है। ऐसे में इसमें लोग अक्सर अपडेट करवाते रहते हैं। यानी के पता नाम और मोबाइल नंबर ऑनलाइन अपडेट कराते रहते हैं। लेकिन अब ये मुफ्त सेवा बंद होने जा रही है। यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने फ्री में आधार अपडेट करने की डेडलाइन (Free Aadhaar Update Last Date) को फिर 3 महीने के लिए आगे खिसका दिया है। अब आप अपने आधार को कब तक मुफ्त में अपडेट कर सकते हैं यही हम बताने जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें : ऐसे 2 मिनट में घर बैठे होगी आधार कार्ड की फोटो चेंज

फ्री आधार सेवा कब तक (Free Aadhaar Update Last Date)

यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने मुफ्त में आधार अपडेट करने की डेडलाइन को एक बार फिर 3 महीने आगे खिसकाते हुए इस बार अंतिम तिथि 14 सितंबर तय कर दी है। यानी के अब आप 14 सितंबर तक आधार कार्ड को फ्री में अपडेट कर सकेंगे। इसके लिए कोई एक पैसा खर्च नहीं करना होगा। लेकिन उसके बाद आपको हर बार आधार अपडेट करवाने का तय चार्ज देना पड़ेगा।

आधार कार्ड से जुड़ी जानकारी और बाकी सरकारी स्कीम्स के लिए हमारे WhatsApp Channel से जुड़े।

फ्री आधार सेवा बंद क्यों (Free Aadhaar Update Close Soon)

चूंकि लोग फ्री सेवा का आनंद उठाने में पीछे नहीं रहते हैं। लेकिन मुफ्त सेवा होने की वजह से बेवजह ही लोग आधार में आए दिन कुछ न कुछ बदलाव करवाते रहते हैं। मतलब कि जिसको जरूरत नहीं होती है वह भी ऐसे ही आधार को बिना बात के अपडेट कराने पोस्ट ऑफिस या बीएसएनएल के दफ्तर पहुंच जाता है। इसी वजह से प्राधिकरण ने इस मुफ्त सेवा को कुछ दिनों बाद बंद करने का फैसला किया है।

यह भी पढ़ें : नकली तो नहीं आपका Aadhaar Card, घर बैठे ऐसे लगाएं पता

कितनी बार लास्ट डेट (Free Aadhaar Update Deadline UIDA)

आधार को फ्री में अपडेट की ये डेडलाइन अब तक तीन बार बढ़ाई जा चुकी है। पहले ये तारीख 14 दिसंबर 2023 थी। फिर इसे 3 महीने बढ़ाकर 14 जून कर दिया गया था। इस बार इसे यूआईडीए ने 14 सितंबर तक खिसका दिया है। गौरतलब है कि 6 सितंबर 2023 को जारी सर्कुलर (Free Aadhaar Update Deadline UIDA) के मुताबकि फ्री अपडेट की ये खास पहल उन लोगों के लिए शुरू की गई थी जिन्होंने 10 साल पहले आधार कार्ड बनवाया था और अभी तक एक बार भी अपडेट नहीं करवाया है। जिनके काम की ये पोस्ट है उन तक शेयर करें।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool