भारत की ‘दृष्टि’ से बचना नामुमकिन, 26 January Parade में दिखेगा यह खतरनाक हथियार

Digital Desk
4 Min Read

Find Us on Socials

26 January Parade: देश इस समय आत्म निर्भर बनने की ओर अग्रसर है। राम मंदिर के बाद से ही देशवासियों का पूरा ध्यान स्वदेशी उत्पादों पर लगा हुआ है। ऐसे में 26 जनवरी 2024 को देश के 75वें गणतंत्र दिवस के मौके पर स्वदेशी हथियारों का विशेष प्रदर्शन रिपब्लकि डे परेड में किया जायेगा। अडाणी ग्रुप की कंपनी ने भारतीय नौसेना के लिए एक खास किस्म का स्वदेशी ड्रोन बनाया है। इस स्वदेशी ड्रोन का नाम यूएवी दृष्टि-10 (UAV Drishti-10) रखा गया है। अडाणी समूह ने यह स्टारलाइनर ड्रोन हाल ही में भारतीय नौसेना को सौंप दिया है। इस स्वदेशी ड्रोन UAV Drishti-10 के शामिल होने के बाद भारतीय नौसेना का ताकत कई गुना बढ़ गई है। स्वदेशी तकनीक पर आधारित ये ड्रोन तकनीक के मामले में काफी एडवांस है। हाल ही में हैदराबाद में फ्लैगऑफ कार्यक्रम में नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने ड्रोन (UAV Drishti-10) का अनावरण किया। UAV दृष्टि-10 ड्रोन किस तरह से नौसेना की ताकत बढ़ाएगा आइए नज़र डालते हैं।

यह भी पढ़ें:Republic Day 2024 President: चलता फिरता किला है राष्ट्रपति की कार, दुनिया में सबसे सुरक्षित, केमिकल अटैक भी बेअसर

समंदर का प्रहरी बनेगा यह UAV Drishti-10 ड्रोन

हैदराबाद में फ्लैगऑफ कार्यक्रम में नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने भारतीय नौसेना की नई संभावनाओं के साथ ही निकट भविष्य की रूपरेखा बताई। उन्होंने रक्षा क्षेत्र में सुरक्षा और आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने के लिए अडाणी ग्रुप की तारीफ भी की। नौसेना प्रमुख ने कहा, ‘यह ISR टेक्नॉलजी और समुद्री क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की ओर एक महत्वपूर्ण कदम है। भारत का यह स्वदेशी ड्रोन UAV Drishti-10 मील का पत्थर साबित होगा। अडाणी ग्रुप ने न केवल मैन्युफेक्चरिंग में बल्कि ड्रोन के रखरखाव, मरम्मत और ओवरहाल में भी भारतीय नौसेना की भरपूर मदद की है। भारतीय नौसैनिक अभियानों में दृष्टि-10 UAV Drishti-10 का एकीकरण नेवी की क्षमताओं को बढ़ाएगा, समुद्री निगरानी में ये ड्रोन भारत को पहली पंक्ति में खड़ा करेगा।

यह भी पढ़ें:Tata-Wistron Deal: टाटा बनायेगा भारतीय iPhone, मेड इन इंडिया आईफोन को सरकार ने दी हरी झंडी

अडाणी बोले देश की सेवा करने पर गर्व है

आये दिन अडाणी समूह पर राजनैतिक हमले होते रहते हैं। इन सबके बावजूद गौतम अडाणी ने देश की सेवा में काम आने पर गर्व जताया है। उन्होंने कहा कि अडानी एंटरप्राइजेज देश के लिए आगे भी काम आता रहेगा। मसलन खुफिया, निगरानी और टोही प्लेटफार्मों को और ज्यादा विकसित करने में समूह भारत सरकार के साथ कदम से कदम मिलाकर आगे बढ़ेगा। साथ ही उन्होंने भारतीय डिफेंस सिस्टम की मजबूती और साइबर टेक्नॉलजी की जरूरत पर भी जोर दिया। अडाणी समूह ने कहा कि वह भारतीय सुरक्षा बलों की जरूरतों को पूरा करने और भारत को ग्लोबल डिफेंस एक्सपोर्टर के रूप में डवलप करने में अपना अहम रोल निभायेगा। 26 जनवरी परेड 26 January Paradeमें इस स्वदेशी ड्रोन UAV Drishti-10 को खास तौर पर प्रदर्शित किया जा सकता है।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool