Crypto Trading से कमाएं पैसे, ऐसे खरीदें और बेचें Cryptocurrency

Anil Jangid
10 Min Read
Crypto trading

Find Us on Socials

Crypto Trading : आज का दौर इंटरनेट और टेक्नोलॉजी का है जिस वजह से इंटरनेट यूजर्स की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। ऐसे में ऑनलाइन पैसे कमाने (Online Money Earning) के नए-नए तरीके भी मार्केट में आ रहे हैं। इसी वजह से आज हम आपको बता रहे हैं Cryptocurrency Trading के बारे में। हम आपको यह भी बता रहे हैं कि Crypto trading कैसे घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। तो आइए जानते हैं…

crypto trading bitcoin
crypto trading bitcoin

क्रिप्टो ट्रैडिंग क्या है (What is Crypto Trading)

Crypto trading क्रिप्टोकरेंसी से पैसे कमाने के लिए सबसे ज्यादा यूज किया जाने वाला तरीका है। जहां पर क्रिप्टोकरेंसी की ट्रेडिंग होती है उन्हें Cryptocurrency Exchange कहा जाता है। कुछ पॉपुलर क्रिप्टो करेंसी ट्रेडिंग एक्सचेंज इस प्रकार हैं— Wazirx, Binance, Coinswitch Kuber CoinDCX, आदि। इन क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज पर आप अपना अकाउंट बनाकर क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग कर सकते हैं।

क्रिप्टो माइनिंग क्या है (What is Crypto Mining)

क्रिप्टो माइनिंग करने के लिए आपके पास पावरफुल कंप्यूटर होना चाहिए। एकबार माइनिंग rig लेने के बाद कंप्यूटर में वो सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करें जिसकी सहायता आप Crypto Mining करना चाहते हैं। कुछ सॉफ्टवेयर इस प्रकार हैं– MultiMiner, CGMiner, Nicehash, BFGMiner आदि। ये सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करके (Mining Rig) को अपने कंप्यूटर साथ कनेक्ट करके स्टार्ट करें। इसके जैसे-जैसे आपका CPU यूज होगा वैसे-वैसे ब्लॉकचेन के जरिए आपके बिटकॉइन की माइनिंग होगी।

एचएनटी माइनिंग से कमाएं पैसे (HNT Mining)

HNT Mining क्रिप्टोकरेंसी से पैसे कमाने सबसे नई तकनीक हे। इसमें हिलियम नेटवर्क वायरलेस रेडियो सिगनल की सहायता से हिलियम टोकन बनता है। यह HNT के नाम से एक क्रिप्टोकरेंसी है। हीलियम माइनिंग से क्रिप्टोकरेंसी कमाने हेतु आपको अपने घर पर हीलियम हॉटस्पॉट डिवाइस लगानी होगी। यह डिवाइस लगभग 30 से 35 हजार की आती है। आपके पास जितने ज्यादा हीलियम हॉटस्पॉट होंगे आप उतना ही ज्यादा आप HNT टोकन जनरेट कर सकेंगे।

क्या है Steemit

सेटीमिट ब्लॉकचेन पर आधारित ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है। यहां आप आर्टिकल के रूप में अपने आइडिया और अपने नॉलेज को शेयर करें हैं। इसके बाद जितने अधिक लोग आपके लिखे आर्टिकल के साथ एंगेज होंगे इतनी अधिक आपके स्टीम वॉलेट के अंदर स्टीम इकट्ठा होगी जिसको steem dollar में कन्वर्ट कर सकते हैं। इसके बाद आप इसें cryptocurrency wallet में ट्रांसफर कर उसें रूपयों या डॉलर कन्वर्ट करके अपने बैंक खाते में मंगवा सकते हैं।

डी-ट्यूब से कमाएं पैसे (How to Earn Money from D-Tube)
यूट्यूब की तरह D- Tube भी एक वीडियो कंटेंट प्लेटफार्म है। यह STEEM blockchain पर आधारित जहां कोई भी अकाउंट बनाकर वीडियो अपलोड कर सकता है। इसके बाद जितना अधिक आपके वीडियो को देखा जायेगा उतनी ही अधिक steem cryptocurrency मिलेगी।

नॉन फंजिबल टोकन (NFT)
आज के समय में यह भी बहुत ही अधिक प्रचलित है। ऐसा इसलिए क्योंकि NFT बहुत ही अधिक महंगी कीमत में बिकती है। NFT एक प्रकार की कोडिंग फाइल है जिसको किसी ब्लॉकचैन पर स्टोर करके रखा जाता है। एनएफटी डिजिटल फाइल Photo, Video , GIF और Audio आदि प्रकार की हो सकती है। NFT Price इस पर भी निर्भर करती है कि वह किसी खास व्यक्ति से जुड़ी हो या फिर उसमें ऐसी कोई बात हो जो किसी दूसरी में नहीं। इसी के आधार पर एनएफटी का कीमत निर्धारण की जाती है। NFT खरीदने और बेचने के लिए जो लेनदेन होता है वो भी क्रिप्टोकरेंसी में ही होता है।

Referral से पैसे कैसे कमाएं (What is Referral)
यह क्रिप्टोकरंसी से पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका यह है जिसमें क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज का referral करके कमीशन के रूप में क्रिप्टोकरेंसी कमाई जा सकती है। Referral से आप ट्रेडिंग करके एक क्रिप्टोकरेंसी को दूसरी क्रिप्टोकरंसी में ट्रांसफर कर सकते हैं। आप रूपये को डॉलर में कन्वर्ट करके अपने बैंक खाते में मंगवा सकते हैं।

क्रिप्टो सीखते हुए भी करें कमाई (Earn crypto during learn crypto)
क्रिप्टोकरेंसी के बारे में पढ़ते हुए भी क्रिप्टोकरंसी कमाई जा सकती है। यह coinbase है जहां क्रिप्टोकरेंसी के एजुकेशनल वीडियो देखते हुए भी आप क्रिप्टोकरंसी हासिल कर सकते हैं। जब आप coinbase द्वारा बनाए गए क्रिप्टोकरेंसी पर आधारित एजुकेशनल वीडियो देखेंगे तो आपको कुछ सवालों के जवाब देने हैं। इन सवालों का जवाब देकर आप क्रिप्टोकरेंसी कमा सकते हैं।

गेम खेलकर कमाएं क्रिप्टोकरेंसी
अगर आप क्रिप्टोकरेंसी में पैसे नहीं लगाना चाहते तो Play to earn crypto games एक अच्छा विकल्प है। इसमें आप गेम खेलकर कमाई कर सकते हैं। Axie Infinity, War Riders, Etheremon आदि ब्लॉकचैन आधारित गेम हैं जिन्हें खेल कर आप क्रिप्टो से पैसे कमा सकते है। इसमें आपको क्रिप्टोकरेंसी के रूप में गेम रिवॉर्ड मिलेगा जिसें आप क्रिप्टो एक्सचेंज के जरिए रुपयों में कंवर्ट करके बैंक खाते ट्रांसफर कर सकते हैं।

क्या है क्रिप्टो करेंसी एयरड्रॉप (What is Cryptocurrency Airdrop)

Airdrop एक मार्केटिंग रणनीति है है जो नए cryptocurrency projects द्वारा यूज की जाती है। ऐसा इसलिए की नया टोकन और प्लेटफार्म के बारें में ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच बनाई जा सके। एयरड्रॉप्स के जरिए Free Crypto Token दिए जाते है। इन टोकन को रिवॉर्ड के तौर ले सकते है।। इसके लिए आपको following a Twitter account, Telegram group अथवा completing a survey आदि टास्क दिए जा सकते हैं। ये टास्क पूरा करने के बाद आपको फ्री क्रिप्टो करेंसी मिलेगी जो आपके क्रिप्टो वॉलेट में आएगी।

ये हैं एयरड्रॉप्स खोजने वाली टॉप वेबसाइट्स (Airdrops Finding websites)

  1. Airdrop Alert (airdropalert.com)
  2. AirdropBob (airdropbob.com)
  3. Airdrops.io (airdrops.io)
  4. Crypto Airdrops (cryptoairdrops.io)
  5. Airdrop King (airdropking.io)
  6. Airdropster (airdropster.com)
  7. Coin Airdrops (coinairdrops.com)
  8. Airdrop World (airdropworld.com)
  9. Airdrops Live (airdropslive.com)
  10. Airdrop Tracker (airdroptracker.co)

क्रिप्टो रिवॉर्ड ब्राउजर से कमाएं पैसे (Which is Crypto Reward Browser)
आज समय में कई सारे ऐसे ब्राउज़र हैं जो आपको सर्च करने पर या एडवरटाइजमेंट देखने पर क्रिप्टोकरंसी के रूप में रिवॉर्ड देते हैं। एक लिमिट से अधिक रिवार्ड होने पर आप इन्हें अपने क्रिप्टो वॉलेट में ट्रांसफर कर सकते हैं। इनको आप एक क्रिप्टो से दूसरे क्रिप्टो में कन्वर्ट करके रुपए में कंवर्ट करके अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं। आप अपने मोबाइल फोन, लैपटॉप या कंप्यूटर में Brave Browser इंस्टॉल करके गूगल की तरह सर्च करेंगे या Ads देखेंगे तो आपको इसमें रिवॉर्ड के रूप में Basic Attention Token यानि BAT cryptocurrency दी जाती है। ऐसे में आप अपने नॉर्मल फोन से भी क्रिप्टो करेंसी कमा सकते हैं।

Crypto Trading FAQ

Q. क्रिप्टोकरेंसी से पैसे कैसे कमाएं?

Ans: Crypto Trading से पैसे कमाने के लिए आप क्रिप्टो करेंसी में ट्रेडिंग कर सकते हैं। इसके लिए आपको cryptocurrency Exchange जैसे Wazirx, Binance, coinswitch आदि पर अकाउंट बनाना होगा और फिर ट्रेडिंग शुरू करनी होगी। इसके अलावा नीचे दिए गए प्लेटफॉर्म भी यूज करें।

  • Crypto Mining
  • NFT Buy and Sell
  • Blockchain-based Blogging Platform।
  • Referral Earning
  • Coinbase Lear & Earn Crypto program

Q. Bitcoin cryptocurrency से पैसे कैसे कमाएं?
Ans: Bitcoin से पैसे कमाने के लिए आप बिटकॉइन में ट्रेडिंग करें। साथ ही बिटकॉइन माइनिंग करके भी आप पैसा कमा सकते है।

Q. फ्री में बिटकॉइन कैसे कमाएं? (How to Earn Free Bitcoin)
Ans: आप Free Bitcoin नहीं कमा सकते इसके लिए आपको cryptocurrency Exchange जैसे WazirX, Binance, CoinDCX coinswitch आदि के referral program में शामिल होना पड़ेगा।

Q. भारत में क्रिप्टोकरेंसी में कैसे करें निवेश (How to Invest in Bitcoin in India)

Ans: भारत में क्रिप्टोकरेंसी में निवेश इस प्रकार कर सकते हैं–

  1. सबसे पहले cryptocurrency exchange का चयन करें जैसे- WazirX, Binance, CoinDCX coinswitch, आदि।
  2. इसके बाद क्रिप्टो एक्सचेंज पर अपना अकाउंट बनाएं। इसके लिए आपको अपनी identity verify करवानी होगी और बैंक अकाउंट लिंक करना होगा।
  3. इसके बाद आपका क्रिप्टो अकाउंट सेटअप होते ही आप भारतीय मुद्रा का यूज करके अपनी पसंद की क्रिप्टोकरेंसी खरीद सकते हैं।
  4. इस तरह आप आप क्रिप्टो में इन्वेस्ट करके क्रिप्टो ट्रेडिंग शुरू करके पैसा कमा सकते हैं।

Find Us on Socials

Share This Article
मैंने 2023 में मॉर्निंग न्यूज इंडिया ज्वॉइन किया है। मैं डिजिटल मीडिया कंटेंट विभाग में 15 सालों से एक्टिव हूं। डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर मैं 3 साल cardekho.com, 10 साल से ज्यादा patrika.com के लिए काम कर चुका हूं। अब morningnewsindia.in पर कंटेंट हेड के तौर पर कार्यरत हूं। मेरी विशेष रूचि हर कैटेगरी की स्पेशल न्यूज बनाने में हैं।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool