UPI में आया नया फीचर, बिना QR Code होगा पैसे का लेनदेन

Digital Desk
3 Min Read

Find Us on Socials

UPI Payment App के जरिए भुगतान करने वाले यूजर्स को नए साल में कई नए फीचर्स मिलने वाले हैं। केन्द्र सरकार द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार अब यूजर जल्द ही “UPI Tap and Pay” फीचर के जरिए पेमेंट कर पाएंगे। इसके लिए उन्हें अपने मोबाइल को पेमेंट मशीन से केवल टच करवाना होगा या उसके पास ले जाना होगा। केवल इतना सा करने से ही पेमेंट हो जाएगा।

भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) ने इस फीचर को जारी करने के लिए जरूरी प्रोसेस स्टार्ट कर दिया है। रिपोर्ट्स के अनुसार 31 जनवरी 2024 तक सभी यूजर्स को यह सुविधा मिलने लगेगी। इस संबंध में NPCI ने एक सर्कुलर भी जारी किया है। इस सर्कुलर में मोबाइल कंपनियों को जरूरी इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोवाइड करवाने के लिए कहा गया है।

यह भी पढ़ें: ये 3 आसान टिप्स आपको बना देंगे करोड़पति, दूसरों से कभी शेयर न करें

ऐसे कर पाएंगे UPI Tap and Pay फीचर का प्रयोग

फिलहाल UPI App से पेमेंट करने के लिए QR Code स्कैन करना होता है या किसी व्यक्ति की यूपीआई आईडी सब्मिट करनी होती है। नया UPI Tap and Pay फीचर आने के बाद यह भी नहीं करना होगा, सीधे मशीन से टच करवाते ही पेमेंट हो जाएगा। इसके लिए यूपीआई पिन भी नहीं डालनी होगी।

एक बार में अधिकतम 500 का भुगतान कर पाएंगे

भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) ने बताया कि इसके जरिए अधिकतम 500 रुपए ही पेमेंट कर पाएंगे। पांच सौ रुपए से अधिक का पेमेंट करने के लिए यूजर को यूपीआई पिन डालनी होगी। ऐसा यूजर की सेफ्टी के लिए किया जाएगा ताकि उसके साथ किसी तरह की धोखाधड़ी न हो सकें।

यह भी पढ़ें: सिर्फ 12,500 में खरीदें Honda Activa, पैसा भी किश्तों में चुकाएं

इसके लिए जरूरी होगी NFC Technique

UPI Tap and Pay फीचर का उपयोग करने के लिए फोन में नियर फील्ड कम्यूनिकेशन (NFC Technique) का एनेबल होना जरूरी है। इस तकनीक में रेडियो वेव्ज के जरिए कॉन्टेक्टलेस पेमेंट किया जा सकेगा। सरकार ने कंपनियों को इस फीचर को जल्द से जल्द एनेबल करने के लिए जरूरी निर्देश दिए हैं।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool