Share Market से पैसे कैसे कमाए ?

Digital Desk
3 Min Read

Find Us on Socials

Share Market: आज के समय में कमाई के कई प्लेटफॉर्म और तरीके मौजूद है. जो लोग नौकरी नहीं करना चाहते है वे कई तरह के बिजनेस से पैसा कमा सकते हैं. वहीं जो बिजनेस भी नहीं करना चाहते हैं और फिर भी अच्छी खासी इनकम चाहते है तो उनके लिए Share Market या Stock Market सबसे अच्छा विकल्प साबित हो सकता है. तो चलिए जानते है Share Market से पैसे कैसे कमाए ?

डीमैट अकाउंट खुलवाए

शेयर बाजार से पैसे कमाने या निवेश करने के लिए डीमैट एकाउंट की आवश्यकता होती है. इसके लिए पेन कार्ड, आधार कार्ड, बैंक एकाउंट आदि अनिवार्य है. डीमैट एकाउंट ऑनलाइन भी खुलवाया जा सकता है. इसके लिए आप Groww,Angelone,PaisaBazaar आदि का सहारा लें सकते हैं. ये सभी शेयर मार्केट के एप है जिनसे आप ट्रेडिंग भी कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: ये 8 बातें रखेंगे ध्यान तो म्यूचुअल फंड्स से होगा मोटा मुनाफा

कम पैसे से भी कर सकते हैं शुरुआत

यह एक मिथक या भ्रम है कि बहुत ज्यादा पैसे हो तब ही शेयर बाजार से पैसे कमाए जा सकते है. ऐसा बिलकुल भी नहीं है. आपके पास यदि 100 रूपये भी है तो इससे भी शुरुआत की जा सकती है. बता दें कि शेयर बाजार से पैसे कमाने के लिए पहले पैसा लगाना होता है. शेयर खरीदने पड़ते है. शेयर का भाव बढ़ता है तो आपको मुनाफा होगा. वहीं भाव कम होने पर नुकसान भी झेलना पड़ेगा. यह प्रक्रिया हमेशा चलती रहती है.

Share Market का टेक्निकल ज्ञान जरूरी

Share Market से ठीक-ठाक और लगातार पैसा कमाने के लिए टेक्निकल ज्ञान का होना जरूरी है. Technical Analysis आपको आना चाहिए. टेक्निकल एनालिसिस से बाजार की मौजूदा स्थिति का पता चलता है. इसके अंतर्गत शेयर का भाव क्या है, शेयर कितना बढ़ सकता है, कितना गिर सकता है, किस शेयर में पैसा लगाना है किसमें नहीं लगाना है आदि बातों का पता लगता है.

यह भी पढ़ें: Bitcoin Investment से पैसा कमाने का लालच पड़ा भारी, 3 दिन में गंवाएं 40 लाख

Share Market से कमाई के तरीके

Share Market से आप प्रतिदिन भी कमा सकते हैं और दीर्घावधि के लिए भी कमा सकते हैं. शेयर बाजार में काम करने वाले लोगों को दो भागों में बांटा जाता है. एक Trader और एक Investor. ट्रेडर वो होता है जो छोटी राशि लगाता है और थोड़ा पैसा ही कमा पाता है. वहीं Investor वे होते है जो बाजार में ज्यादा पैसे निवेश करते है और फिर उन्हें रिटर्न भी बढ़िया मिलता है.

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool