अभी भी चेंज हो रहे हैं 2000 रुपए के बंद नोट, ये है पूरा प्रोसेस

Digital Desk
4 Min Read

Find Us on Socials

Rs. 2000 Note Changing Process: मान लीजिए आज आपको अपनी किसी पुरानी किताब या अलमारी में 2000 रुपए का नोट रखा मिल जाए तो क्या करेंगे। आप निश्चित रूप से उसे बदलवाने का प्रयास करेंगे। आपको बता दें कि अब इन नोटों को बदलवाने का प्रोसेस लगभग पूरी तरह से बंद हो चुका है लेकिन कुछ जगहों पर अभी भी यह चालू है। जानिए आप किस तरह पुराने नोट बदलवा सकते हैं।

पिछले वर्ष 2000 के नोटों पर लग गई थी पाबंदी

भारत सरकार ने गत वर्ष 10 मई 2023 को 2000 रुपए के नोटों पर पाबंदी लगा दी थी। साथ ही इन्हें बदलने के लिए भी लगभग 5 माह का समय देते हुए अंतिम तिथि 30 सितंबर 2023 रखी थी। तब भी कई लोग अलग-अलग वजहों से इस नोट को नहीं बदलवा पाए थे। इस पर सरकार ने दो हजार रुपए के नोट को बदलने के लिए तय तारीख को आगे बढ़ा कर 7 अक्टूबर 2023 कर दिया था। इसके बाद लगभग सभी बैंकों में नोट बदलने का काम बंद कर दिया गया था।

यह भी पढ़ें: सिर्फ 5000 लगाकर मशरूम से लाखों कमाएं

अब भी बदलवा सकते हैं आप 2000 रुपए का नोट

आरबीआई द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार अभी भी 2000 रुपए के नोट बदलवाए जा सकते हैं। हालांकि इसके लिए गिनती के स्थानों पर व्यवस्था की गई है। रिजर्व बैंक के रीजनल ऑफिसेज में जाकर अभी भी इन पुराने नोटों को बदलवााया जा सकता है। हालांकि इसके लिए अभी कुछ शर्तें भी लागू की गई हैं।

कहां बदलवा सकते हैं पुराने नोट

वर्तमान में देश भर में RBI के 19 रीजनल ऑफिसेज हैं। ये ऑफिस अहमदाबाद, बेंगलुरु, बेलापुर, भोपाल, भुबनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, गुवाहाटी, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पटना और तिरुवनंतपुरम में स्थित हैं। इनमें जाकर आप न केवल पुराने नोट बल्कि कटे-फटे और डैमेज नोट भी चेंज करवा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: PM Surya Ghar Yojana: मोदी सरकार दे रही है Free बिजली, ऐसे आवेदन करेंगे तो खाते में आएगा पैसा!

क्या हैं नोट बदलवाने की शर्तें

भारतीय रिजर्व बैंक ने पुराने नोट बदलने के लिए एक शर्त तय की है। इसके मुताबिक कोई भी व्यक्ति एक दिन में 2000 के दस से ज्यादा नोट नहीं बदलवा पाएगा। अगर किसी के पास दस से अधिक नोट हैं और उसे अगले दिन फिर से बैंक जाकर लाइन में लगना होगा।

जिन लोगों का घर इन शहरों में नहीं हैं, वे लोग पोस्ट ऑफिस जाकर बीमाकृत पोस्ट से इन नोटों को अपने रिजर्व बैंक के नजदीकी रीजनल ऑफिस में भेज सकेंगे। इस मामले में अपने व्यक्ति बैंक अकाउंट की जानकारी (बैंक अकाउंट नंबर, बैंक का नाम, ब्रांच का नाम, IFSC Code आदि की डिटेल्स) के साथ-साथ केवाईसी से जुड़े डॉक्यूमेंट्स भी भेजने होंगे। प्रोसेस पूरा होने के बाद चेंज किए गए नोटों की कुल रकम को आपके खाते में जमा करवा दिया जाएगा।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool