Pradhan Mantri Suryoday Yojana: सूर्यवंशी भगवान श्री राम की कृपा से बिजली का बिल कम आयेगा

Digital Desk
6 Min Read

Find Us on Socials

Pradhan Mantri Suryoday Yojana: 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के बाद अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नई ऊर्जा के साथ देशवासियों का कल्याण करने में जुट गए हैं। उन्होंने आज प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का श्रीगणेश किया है। पीएम मोदी ने कहा कि सूर्यवंशी भगवान श्री राम के आलोक से विश्व के सभी भक्तगण सदैव ऊर्जा प्राप्त करते हैं। अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर मैंने संकल्प लिया था कि भारतवासियों के घर की छत पर उनका अपना सोलर रूफटॉप सिस्टम (Solar Rooftop System) हो। इसीलिए आज से भारत सरकार अगले एक साल में एक करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर (Solar Rooftop System) लगाने के लक्ष्य को लेकर शुरुआत कर रही है। प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के द्वारा आम गरीब और मध्यम वर्ग का बिजली बिल तो कम आयेगा ही सही साथ ही भारत ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर भी बन सकेगा। यानी कुल मिलाकर अक्षय ऊर्जा के मामले में अब भारत नंबर वन बनने की ओर काम कर रहा है। आये दिन कोयले की वजह से होने वाले बिजली संकट को देखते हुए प्रधानमंत्री Modi का यह ऐतिहासिक निर्णय काबिले तारीफ है।

यह भी पढ़ें:अयोध्या में होगा अरबों डॉलर का बिजनेस, हर साल 5 करोड़ तीर्थयात्री पहुंचेंगे

गरीबों के घरों पर लगाए जाएंगे रूफटॉप सोलर

भारत सरकार की पीएम सूर्योदय योजना (Pradhan Mantri Suryoday Yojana Solar Rooftop System) के तहत सरकार आर्थिक रूप के कमजोर लोगों के घरों पर रूफटॉप सोलर (Solar Rooftop System) लगवायेगी। यानी अब से उनकी खुद की बिजली की जरूरत तो वो खुद ही पूरी कर सकेंगे, साथ ही अतिरिक्त बिजली बेचकर भी कमाई कर सकेंगे। सूर्योदय योजना (Pradhan Mantri Suryoday Yojana Solar Rooftop System) के ऐलान के साथ ही पीएम मोदी ने जन आंदोलन के जरिए बड़ी संख्या में लोगों को सूर्य देवता की ऊर्जा यानी सोलर एनर्जी (Solar Rooftop System) से जोड़ने की बात कही है। वाकई में आस्था के साथ अर्थव्यवस्था का यह दिव्य संगम नये भारत का अमृतकाल ही तो है। इससे न केवल सौर ऊर्जा के उपकरण बनाने वाली देशी कंपनियों को नई ऊर्जा मिलेगी, बल्कि आम भारतीय को भी बिजली की मार से मुक्ति मिल सकेगी। फिलहाल सरकार पुरानी योजनाओं में सौर ऊर्जा उपकरण लगाने पर बहुत सारी सरकारी मदद (Govt Subsidy) भी देती है।

यह भी पढ़ें:Ram Mandir Ayodhya Income Tax Exemption: भगवान राम दिलायेंगे इनकम टैक्स में छूट

क्या होता है रूफटॉप सोलर पैनल?

बात करे अगर घरों पर लगने वाले सिस्टम की तो रूफटॉप सोलर पैनल (Pradhan Mantri Suryoday Yojana Solar Rooftop System) घर की छत पर लगाए जाते हैं। इन पैनलों में सौर ऊर्जा से संचालित होने वाली सोलर प्लेट (Solar Plates) लगी होती हैं। एक ऐसी तकनीक जो सूर्य की किरणों से ऊर्जा लेकर उसे विद्युत (Solar Energy into Electricity) में कंवर्ट करती है। यानी सूर्य देवता की अनंत ऊर्जा को हम अपनी रोजमर्रा की काम आने वाली बिजली (Solar Energy into Electricity) में बदल सकते हैं। साइंस की भाषा में कहे तो इन सोलर पैनल (Solar Panels) में फोटोवोल्टिक सेल्स (Photovoltaic Cells) लगे होते हैं जो सौर ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा (Pradhan Mantri Suryoday Yojana Solar Rooftop System) में परिवर्तित कर देते हैं। यानी ऊर्जा का कभी न खत्म होने वाला भंडार सूर्य भगवान हमें मुफ्त बिजली का वरदान दे रहे हैं, औऱ हम हैं कि कोयला, पानी, हवा, और परमाणु बिजली के पीछे पड़े हुए हैं। खैर सूर्यवंशी भगवान श्री राम की दिव्य दृष्टि भारतवर्ष पर पड़ चुकी है। ये तो बस शुरुआत है।

यह भी पढ़ें:अयोध्या में बिक रही लग्ज़री कारें, Automobile सेक्टर पर श्रीराम की कृपा

सोलर पैनल लगाने का खर्च

सोलर पैनल (Solar Panels) से बिजली प्रोड्यूस करने का खर्चा तो इसके पैनल के मॉड्यूल और इनवर्टर पर निर्भर करता है। मिसाल के तौर पर 1 किलोवॉट का सोलर पैनल लगाने में 45 से 85 हजार रुपए तक का खर्चा आता है। इसके अलावा बैटरी का खर्च भी अलग से होता है। इसी तरह 5 किलोवॉट का सोलर पैनल लगवाने पर 2.25 से 3.25 लाख रुपए तक का खर्च आ सकता है। हालांकि बिजली बिल के खर्च पर नजर डाले तो 5-6 साल बाद आपका बिल जीरो हो जाएगा, क्योंकि 5-6 साल में पूरी लागत निकल जाएगी। इतना ही नहीं, भारत सरकार पैनल (Pradhan Mantri Suryoday Yojana Solar Rooftop System) के लिए आर्थिक मदद और छूट भी देती है। तो फिर देर किस बात की, आज ही सोलर पैनल लगाने की इस योजना के लिए नजदीकी सरकारी केंद्र से संपर्क करें।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool