Paytm Payments Bank: पेटीएम पर RBI का बड़ा एक्शन, आज ही निकाल लो पैसे

Digital Desk
4 Min Read

Find Us on Socials

Paytm Payments Bank: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पेटीएम पेमेंट बैंक (Paytm Payments Bank) पर सख्त एक्शन लिया है। आरबीआई ने पेटीएम बैंक के लेनदेन में मनी लॉन्ड्रिंग और केवायसी (KYC) से जुड़ी भारी गड़बड़ियां पाई हैं। थोड़े दिन पहले ही आरबीआई ने प्रवर्तन निदेशालय (ED) को पेटीएम के बारे में सावधान किया था। पेटीएम की ओर से लगातार नियमों का उल्लंघन जारी रहने की वजह से अब आरबीआई ने Paytm Payments Bank पर पाबंदी लगाने का फैसला किया है। पेटीएम की कई सेवाएं 29 फरवरी से बंद होने वाली हैं। लोगों की रोजमर्रा की जरूरत को डिजिटल पेमेंट के रूप में पूरा करने वाले नोटबंदी के साथी पेटीएम को लेकर लोगों के मन में कई तरह की शंकाएं हैं, जिन्हें हम दूर करने जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें:Budget 2024: बंद होने वाला है Paytm ? RBI ने बजट से पहले लिया बड़ा एक्शन

RBI bans Paytm Bank from onboarding new customers, IT audit ordered |  Business Outreach

पेटीएम पर क्यों हुआ एक्शन ?

पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) ने लाखों लोगों के खातों में केवाईसी का पालन नहीं किया है। मतलब पेटीएम को पता ही नहीं है कि उसके ग्राहक कौन हैं। इससे धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग काफी हद तक बढ़ जाती है। पेटीएम के कई मामले ऐसे भी थे जिसमें एक पैन कार्ड के इस्तेमाल से एक साथ कई खाते खोले गए। हैरानी की बात तो ये है कि इन खातों से करोड़ों रुपयों के लेनदेन भी किये गये हैं जो नियमों के मुताबिक ज्यादा थे। यही वजह है कि पेटीएम पर RBI ने शिकंजा कसा है।

यह भी पढ़ें:FASTag यूजर्स को बड़ी राहत, बढ़ गई KYC अपडेट की लास्ट डेट, चेक करें नई डिटेल यहां

आरबीआई ने ये एक्शन लिया है

RBI के मुताबिक, पेटीएम की ऑडिट रिपोर्ट में गलत तथ्य पाए गए हैं, पेटीएम ने नियमों का लगातार उल्लंघन किया है। इसके बाद पेटीएम पेमेंट बैंक पर बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट के 35ए नियम के तहत कार्रवाई की गई है। अब 29 फरवरी के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) ग्राहक में कोई भी क्रेडिट-डिपॉजिट, ट्रांजेक्शन, फास्ट टैग और ट्रांजेक्शन का उपयोग नहीं कर पाएंगे। तो अगर आपके पेटीएम वॉलैट में पैसे पड़े हैं तो 29 फरवरी से पहले उनका इस्तेमाल कर ले। पेटीएम को 15 मार्च तक आरबीआई ने नोडल अकाउंट सेटल करने के लिए भी कह दिया है।

RBI ban on Paytm Payments Bank

ये सर्विस रहेंगी चालू

अब आम आदमी के काम की बात कि क्या पेटीएम पूरी तरह से बंद होने वाला है। तो आरबीआई के सारे प्रतिबंध पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) पर हैं। इसलिए, पेटीएम (पेटीएम क्यूआर, बीमा, कर्ज वितरण, साउंडबॉक्स और कार्ड मशीन आदि) पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। हालांकि पेमेंट्स बैंक से जो भी लोग जुड़े हैं, वे जरूर प्रभावित होंगे। आरबीआई ने निर्देश दिया है कि पेटीएम को अपने ग्राहकों को बैलेंस निकालने और पैसा यूज करने की पूरी सुविधा देनी होगी।

Paytm soundbox helped businesses, Paytm Blog

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool