GPay, PayTM की छुट्टी करेगा Bharat Bill Payments, साथ मिलेंगे ये ऑफर्स भी

Digital Desk
2 Min Read

Find Us on Socials

NPCI ने बिल पेमेंट्स और लोन ईएमआई के लिए एक नई सेवा की लॉन्च की है। इसे Bharat Bill Payments (BBPS) नाम दिया गया है। शुरूआत में इसकी सहायता से केवल बिल पेमेंट किया जा सकता था लेकिन अब इसमें कई नई सर्विसेज भी जोड़ी गई हैं। अब इसके जरिए आप क्रेडिट कार्ड और लोन का पेमेंट भी कर सकते हैं।

कैसे काम करेगी Bharat Bill Payments सर्विस

BBPS नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया की एक सर्विस है जिसके जरिए यूटिलिटी बिल्स का पेमेंट किया जा सकता है। इसके जरिए आप सभी सरकारी बिलों का भुगतान कर सकते हैं। साथ ही अगर लोन लिया हुआ है तो उसकी EMI का भी पेमेंट BBPS के जरिए कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Wrong UPI Payment: गलत खाते में गए पैसे, वापस मिलेंगे ऐसे

NPCI की इस सर्विस में होम लोन और ऑटो लोन की पेमेंट ऑटोमैटिकली हो जाती है जबकि छोटे लोन्स के लिए आपको मेनुअल करना होता है। कई बार इनके लिए अलग-अलग ऐप्स का उपयोग किया जाता है जबकि अब बीबीपीएस के जरिए आप एक ही जगह पर सारे पेमेंट कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें: अब UPI पेमेंट ऐप से भी ले सकेंगे Loan, चुकाना होगा इतना ब्याज

GPay, PayTm, Amazon Pay को मिलेगी टक्कर

फिलहाल देश के अधिकतर लोग यूपीआई पेमेंट ऐप्स गूगल पे, पेटीएम और अमेजन पे के जरिए अपने लोन का रिपेमेंट करते हैं। लेकिन अब Bharat Bill Payments के जरिए आप सभी तरह का पेमेंट कर पाएंगे। सबसे बड़ी बात, सरकार इसमें कई आकर्षक ऑफर्स भी दे रही है, जिनका लाभ यूजर्स ले पाएंगे।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool