Namo Drone Didi Yojana: महिलाओं को खेती के लिए सरकार देगी 15 दिन की फ्री ट्रेनिंग और 15,000 रुपये

Ambika Sharma
2 Min Read

Find Us on Socials

Namo Drone Didi Yojana: महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने और उनकी भागीदारी को खेती में बढ़ाने के लिए सरकार की ओर से एक बड़ा कदम उठाया गया है। इसके ​लिए नमो ड्रोन दीदी नाम से योजना शुरू की गई है। Namo Drone Didi Yojana महिलाओं को ट्रेनिंग के साथ 15,000 भी दिए जाने हैं।

Raj Kisan Sathi Portal से किसानों को घर बैठे मिलेगा पैसा, 12 लाख उठा चुके हैं लाभ

कैसे करें अप्लाई

Namo Drone Didi Yojana: केंद्र सरकार की ओर से शुरू हुई इस योजना में महिलाओं को फोकस किया गया है। नमो ड्रोन दीदी योजना में सरकार की ओर से महिलाओं को 15,000 रुपये दिए जा रहे हैं। इसके लिए ट्रेनिंग भी सरकार की ओर से ही दिया जाएगा। केंद्र सरकार की ओर से 2023 में योजना की शुरुआत ​हुई थी। जिससे ड्रोन से महिलाएं एग्रीकल्चर सेक्टर का ज्ञान ले सकें। स्वयं सहायता समूह की सदस्य 15000 से ज्यादा महिलाओं को ड्रोन दीदी बनाने निर्णय लिया गया है। इन महिलाओं को भारतीय नागरिक भी होना चाहिए।

नमो ड्रोन दीदी योजना क्या है

नमो ड्रोन दीदी में महिलाओं को ड्रोन की सभी जानकारी दी जाएंगी। इसे उड़ाने, डेटा विश्लेषण और ड्रोन को रखने से जुड़ी ट्रेनिंग दी जाएगी। इससे महिलाएं कृषि कार्यों में ड्रोन से फसलों की निगरानी, कीटनाशकों के छिड़काव और बुआई आदि कर सकती हैं।

फलदार पेड़ लगाने पर सरकार देगी पैसा, Govt Scheme में करें आवेदन

महिलाओं को कैसे मिल रहा है फायदा

18 साल या उससे बड़ी महिलाएं योजना का फायदा ले सकती हैं। महिला की उम्र 18 से 37 साल के बीच योजना में महिलाएं ही आवेदक हो सकती हैं। योजना में अप्लाई करने के लिए महिलाओं को एग्रीकल्चर सेक्टर से होना जरूरी है।

जरूरी डॉक्युमेंट

आधार कार्ड, पैन कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, ईमेल ID, पासपोर्ट साइज फोटो और स्वयं सहायता ग्रुप का ID यहां जरुरी है।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool