2 किलो अमरीकी बीजों ने बदली किस्मत, एक सीजन में खत्म हो गई सारी गरीबी

Digital Desk
2 Min Read

Find Us on Socials

खेती-बाड़ी के मामले में हमारा देश अभी भी अन्य विकसित देशों की तुलना में काफी पीछे है। यहां आज भी अधिकतर किसान पुराने ढर्रे से खेती कर रहे हैं, जिनके चलते उपज कम और मुनाफा ना के बराबर होता है। हालांकि देश के कुछ युवा खेती के अन्य तरीकों को काम लेते हुए अच्छा पैसा कमा रहे हैं।

जालना के किसान ने लिखी सफलता की नई कहानी

महाराष्ट्र के जालना जिले में एक किसान लाहोटी के पास पारनेर शिवरा में 14 एकड़ कृषि भूमि है। वह यहां पर खेती करते थे लेकिन उन्हें उससे कोई मुनाफा नहीं हो रहा था। ऐसे में उन्होंने अपने एक रिश्तेदार द्वारा अमरीका से लाए गए गेहूं के दो किलो बीजों को आजमाने की सोची। उन्होंने उन बीजों को अपने खेत में प्रयोग किया जिससे उनकी उपज दुगुनी हो गई।

यह भी पढ़ें: हाउसवाइफ, बुजुर्गों के लिए बेस्ट हैं ये 10 बिजनेस, बिना पैसा खर्चे होगी कमाई

इन बीजों से उगी फसल में बालियां ही 9 से 12 इंच लंबी हैं और एक बाली में 100 से अधिक गेहूं के दाने हो रहे हैं। लाहोटी के अनुसार नए बीज काम में लेने के बाद से उन्हें प्रति एकड़ करीब 30 क्विंटल तक की उपज हो रही है। उन्होंने इन दो किलो बीजों को अपने आधे एकड़ खेत में बोया था जिससे उन्हें 15 क्विंटल 80 किलो गेहूं की उपज मिली।

4 एकड़ में होगी 100 क्विंटल की उपज

अच्छे नतीजे देखते हुए उन्होंने इसे ज्यादा बड़े एरिया में आजमाने की सोची और चार एकड़ जमीन में इसे बोया। इस फसल पर उन्होंने एक बार कीटनाशक छिड़का और डीकंपोजर का छिड़काव किया। हालांकि इस फसल में पानी सामान्य गेहूं से तीन गुना तक अधिक चाहिए होता है। इसलिए उन्होंने इसे छह से सात बार पानी दिया। अब उन्हें चार एकड़ जमीन में करीब 100 क्विंटल तक की फसल होने की उम्मीद है।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool