Home baking business in India: केक, बिस्किट से भी बन सकते हैं करोड़पति, जानें क्या है तरीका

Ambika Sharma
3 Min Read
Home baking business in India

Find Us on Socials

Home baking business in India: बच्चों के लिए घर में टॉफी बिस्किट तो हर घर में आते हैं। लेकिन ये छोटी सी चीज भी शानदार बिजनेस आइडिया बन सकती है। मार्केट में बेकरी से पेस्ट्री—केक और बिस्किट, चॉकलेट, ब्रेड लाते समय कभी इस बेकरी बिजनेस के बारे में सोचें। कि कैसे इससे अच्छा बिजनेस सेटअप जमाया जा सकता है। आजकल बर्थडे ही नहीं मैरिज एनिवर्सरी या और कोई सैलीब्रेशन केक के बिना पूरा नहीं होता। जो बेकरी के बिजनेस को बढ़ा रहा है।

बेकरी का प्रकार

बेकरी का बिजनेस करते समय उसके प्रकारों के बारे में भी पता होना चाहिए। बेकरी शॉप के लिए जगह बहुत अहम है। बेकरी के तीन प्रकार होते हैं होम बेकरी, बेकरी कैफे, डिलीवरी किचन।

घर बैठे बने लखपति, Low Budget Business जल्द करें शुरू

होम बेकरी

Home baking business in India होम बेकरी में आप घर से काम कर सकते हैं। होम बेकरी उन लोगों के लिए एक बहुत अच्छा ऑप्शन हो सकता है। यहां घर से और बाहर कोई छोटी सी जगह लेकर कम इन्वेस्ट में काम कर सकते हैं।

बेकरी कैफे

ये एक कैफे की तरह ही होता है। यहां बैठने के लिए अच्छी जगह और यंग जेनरेशन को अट्रैक्ट करने वाला मेन्यू होना चाहिए। केक और पेस्ट्री के अलावा और भी कई चीजें यहां रखी जा सकती हैं। यहां ज्यादा इन्वेस्ट करने की जरूरत होती है।

डिलीवरी किचन

इस बेकरी में ग्राहकों के घर पर उत्पादन की डिलीवरी करनी होती है। डिलीवरी किचन में भी ज्यादा पैसों की जरूरत नहीं होती।

जगह कैसी लें

बेकरी शॉप की लोकेशन बहुत खास होती है। यही शॉप की बिक्री तय करता है। बेकरी ऐसी जगह पर खोलनी चाहिए जहाँ भीड़भाड़ अच्छी रहती हो।

उत्तराखंड की पहचान बनने वाली ‘मशरूम लेडी’, कैसे पड़ा नाम

ये है आवश्यक लाइसेंस

बेकरी की दुकान को खोलने से पहले पेपर वर्क करना जरूरी है। जिसमें लाइसेंस भी आवश्यक होता है। कुछ प्रमुख लाइसेंस
फूड लाइसेंस
जीएसटी रजिस्ट्रेशन
दमकल केंद्र से एनओसी
हेल्थ लाइसेंस

ये मशीनें जरूरी

बेकरी खोलने के लिए मशीनों की भी जरूरत होती है। How to start a bakery business जिससे बेकरी के उत्पाद बनाए जाते हैं। ये बजट को थोड़ा बढ़ा सकती हैं। बेकरी शॉप के लिए फ्रिज, डीप कूलिंग फ्रिज, ओवन, माइक्रोवेव, मिक्सर, गैस चूल्हा आदि की जरूरत होती है।

लागत

बेकरी की शॉप के लिए इन्वेस्टमेंट ज्यादा होता है। दुकान का किराया, मशीनें, कच्चा माल, लाइसेंस के साथ दो से तीन लाख रुपए का खर्चा होता है।

बेकरी में भविष्य

Home baking business in Indiaऔर बेकरी में केक—पेस्ट्री, बिस्किट, ब्रेड आदि कई सामान आते हैं। डिमांड के साथ इनमें क्या नया किया जा रहा है यह भी बहुत जरूरी होता है।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool