सुपर ह‍ि‍ट ब‍िजनेस है ये, जीरे की खेती कर कमा सकते हैं बंपर प्रॉफ‍िट

Ambika Sharma
4 Min Read
Cumin cultivation bumper earnings

Find Us on Socials

जीरे की खेती से बंपर कमाई: नौकरी हो या बिजनेस में अच्छी कमाई की संभावनाएं तलाशने के लिए सभी कोशिश करते हैं। इन दिनों कमाई के कुछ नए तरीकों पर युवा भी ध्यान दे रहे हैं। जहां संभावना ज्यादा हों और खर्च कम हो। खेती भी उन्हीं में से एक कमाई का साधन है। हम यहां आपको ऐसी ही खेती के बारे में बताने जा रहे हैं। जो खाने के काम में तो कम आती है। फिर भी ​काफी अच्छी कमाई देती है। जीरे की खेती से बंपर कमाई कैसे की जा सकती है। वो यहां जाना जा सकता है।

bumper profit cultivation

लोगों ने कोरोना के बाद नौकरी और व्यापार में काफी घाटा खाया। तभी से व्यापार के नए तरीकों पर भी ध्यान दिया जाने लगा। उनमें एक है खेती। पहले खेती सिर्फ कुछ लोग ही करना पसंद करते थे। अब खेती भी कमाई का अच्छा जरिया बन गई है। तरह तरह की खेती में जीरे की खेती भी एक अच्छा ऑप्शन हो सकती है। Business Idea की तलाश में हैं और खेती पसंद करने वालों के लिए ये लाभ का सौदा हो सकता है।

1 महीने में लखपति बना देगी Strawberry Ki Kheti, जानिए कब और कैसे करें ?

Business Idea जीरे से बंपर प्रॉफ‍िट

जीरा को कई तरह से काम लिया जाता है। इसे मसाले के रूप में लिया जाता है। यह कम काम में आता है, फिर भी बहुत महंगा होता है। जीरे को सब्जी में, भूनकर दही के साथ, पानी में उबालकर कई तरह से काम में लिया जाता है। यह स्वाद और स्वास्थ्य दोनों के लिए भी अच्छा होता है। जीरे काफी महंगा बिकता है। यह प्रत‍ि क‍िलोग्राम करीब 200 रुपये या उससे ज्यादा महंगा बिकता है। जिससे प्रॉफ‍िट बढ़ जाता है।

Jeera cultivation in rajasthan जीरा बोने से पहले क्या करें

जीरे की खेती करने से पहले कई बातों का ध्यान रखना जरूरी है। इसके लिए दोमट मिट्टी अच्छी कहलाती है। इस मिट्टी में जीरे की खेती आसानी से होती है। बुआई करने से पहले जीरे की खेत और तैयारी की जानकारी होना बहुत जरूरी है। इसकी खेती से पहले खेत से खरपतवार निकालना जरूरी होता है।

Benefits of eating papaya, खाने ही नहीं इन कामों में आता है पपीता

Jeera ki kheti pdf जीरा पकने का समय

जीरे की कई अलग किस्म होती हैं। जो करीब 110 दिनों से 125 दिनों के भीतर पकती हैं। जीरे की अलग—अलग किस्मों से औसत उपज 500 से 530 किलोग्राम प्रति हेक्टेयर तक होती है।

Jeera ki kheti kaha hoti hai bumper earnings राजस्‍थान जीरा उत्‍पादन में अच्छा

देश में होने वाले जीरा उत्पाद का बड़ा हिस्सा गुजरात में पैदा होता है। जो करीब 40 प्रतिशत से ज्यादा है होता है। दूसरे नंबर पर राजस्थान आता है। दोनों जगह मिलाकर जीरा उपज का करीब 80 प्रतिशत हिस्सा उगाया जाता है। इनके बाद वेस्ट बंगाल में भी जीरे की पैदावार होती है। प्रति हेक्टेयर ये उपज 8 क्विंटल तक होती है।

Jeera seed for planting जीरे की खेती में खर्च

जीरे की खेती में पहले खर्च की जानकारी होना जरूरी है। इसमें प्रति हेक्टेयर खर्च 30,000 से 35,000 रुपये आता है। बिक्री में जीरे का भाव 200 रुपये प्रति किलो या उससे ज्यादा होता है। ऐसे में मुनाफा अच्छा मिलता है।

 

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool