खेती-बागवानी में बनाए कॅरियर, कमाएं लाखों सालाना

Digital Desk
3 Min Read

Find Us on Socials

Career in Agriculture in India: इन दिनों युवाओं में बागवानी और खेती-किसानी को कॅरियर के रूप में अपनाने का भी ट्रेंड चल रहा है। युवा बहुत सोच-समझकर एग्रीकल्चर से जुड़े नए स्टार्ट्अप्स शुरू कर रहे हैं और पैसा कमा रहे हैं। आप भी जानिए कि किस तरह एग्रीकल्चर के फील्ड में आप कॅरियर बना सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं।

एग्रीकल्चर में ऐसे बना सकते हैं कॅरियर (Career in Agriculture in India)

इस फील्ड में आने के लिए सबसे पहले तो 12वीं पास करने के बाद एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग में डिग्री या डिप्लोमा कोर्स करना होता है। अगर आप खुद का स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं तो उसके लिए डिग्री की जरूरत नहीं है लेकिन जॉब के लिए आपके पास डिग्री या डिप्लोमा होना ही चाहिए।

इनके आधार पर आप छोटे स्टार्टअप से लेकर बड़ी अंतरराष्ट्रीय कंपनियों तक में जॉब (Career in Agriculture in India) पा सकेंगे। इन कोर्सेज में एडमिशन के लिए कुछ कॉलेजों में डायरेक्ट अप्लाई करना होता है जबकि कुछ में एडमिशन टेस्ट क्लियर करना होता है।

यह भी पढ़ें: ‘वेडिंग प्लानर’ यानि दूसरों की शादी करवाकर पैसा कमाने का जुगाड़, जानें सब कुछ

एग्रीकल्चर कॉलेज से डिग्री-डिप्लोमा करने के साथ ही लें अनुभव भी

अगर आप पढ़ाई के दौरान ही किसी फर्म के साथ जुड़ कर अनुभव ले तो आपके लिए यह और भी ज्यादा बेहतर रहेगा। अभी इस तरह के बहुत से संस्थान हैं जहां एग्रीकल्चर स्टूडेंट्स इंटर्न के तौर पर काम कर सकते हैं। आप चाहें तो अपने किसी जानकार के साथ भी काम कर सकते हैं। कुल मिलाकर अनुभव होना चाहिए।

स्कॉलरशिप भी मिलती है (Scholarships in Agriculture in India)

कुछ स्टूडेंट्स जिनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है, वे पढ़ाई के लिए स्कॉलरशिप भी ले सकते हैं। इसके लिए भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) छात्रवृत्ति देती है। यहां पर कई कोर्सेज भी चलते हैं। इनके अलावा NIT में भी आप पढ़ाई कर सकते हैं और कॅरियर बना सकते हैं।

यह भी पढ़ें: वैसे वीडियोज बनाकर करोड़ों छाप लिए मनीषा रानी ने

कैसे बना सकते हैं कॅरियर

एग्रीकल्चर अपने आप में बहुत बड़ा फील्ड (Career in Agriculture in India) है। यहां आप एक किसान से लेकर इंजीनियर बनने तक का काम कर सकते हैं। आप अपना एग्रीकल्चर स्टार्टअप खोल सकते हैं या किसी दूसरी फर्म में काम कर सकते हैं। आप चाहे तो इसमें मैनेजमेंट डिप्लोमा या डिग्री लेकर एग्री बिजनेस में प्रबंधक भी बन सकते हैं।

 

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool