USA में पढ़ाई करना हुआ आसान, International Student Loans से सपने होंगे पूरे

Digital Desk
3 Min Read

Find Us on Socials

ऐसे भारतीय स्टूडेंट्स, जो अमरीका में पढ़ना चाहते हैं लेकिन उनके पास पर्याप्त पैसा नहीं है, के लिए बड़ी खुशखबरी है। अब वे बहुत कम इंटरेस्ट रेट पर एजुकेशन लोन (International Student Loans) ले सकेंगे। ये लोन भी अमरीकी बैंकों और फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन्स द्वारा लिया जा सकेगा। जानिए इस बारे में विस्तार से

क्या है International Student Loans

यह वास्तव में अमरीकी बैंकों द्वारा अमरीका में पढ़ाई के लिए दिया जाने वाला एजुकेशन लोन है। यह लोन विदेशी स्टूडेंट्स को दिया जाता है। अमरीका में रहना, खाना आदि सभी कुछ दूसरे देशों की तुलना में काफी ज्यादा महंगा है। यहां पर पढ़ाई भी बहुत ज्यादा महंगी है। ऐसे में यूएस से बाहर के आने वाले स्टूडेंट्स के लिए पढ़ाई करना बहुत कठिन हो जाता है।

यह भी पढ़ें: सेकंड हैंड कार खरीदने के पहले ध्यान रखें ये बातें, वरना चोट हो जाएगी

उनकी इसी समस्या को दूर करने के लिए बैंक बहुत कम ब्याज दर पर एजुकेशन लोन उपलब्ध कराते हैं। इन लोन्स की मदद से विदेशी छात्रों को अपनी पढ़ाई पूरी करने में सहायता मिलती है। इंटरनेशनल स्टूडेंट लोन लेने के लिए कई तरह की शर्तें भी पूरी करनी होती है। सबसे पहले तो यह जानिए कि इस लोन के लिए कौन अप्लाई कर सकता है।

International Student Loans के लिए अप्लाई कर सकते हैं ये छात्र

  1. ऐसे सभी छात्र जो अमरीकी नागरिक नहीं हैं लेकिन वहां T-1 status या Form I-94 के तहत पढ़ाई कर रहे हैं।
  2. जो छात्र अमरीकी इंस्टीट्यूशंस में किसी कोर्स में एडमिशन ले चुके हैं और उनके कॉलेज या यूनिवर्सिटी ने उनकी सिफारिश की है।
  3. वे छात्र जो किसी ऐसे को-साइनर के साथ लोन लेना चाहते हैं जिसका क्रेडिट स्कोर अच्छा हो।
  4. इन तीन में से किसी भी एक शर्त को पूरा करने पर आप International Student Loans के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: मुंबई में रहता है दुनिया का सबसे अमीर भिखारी, खरीदा करोड़ों का फ्लैट

कैसे करें इंटरनेशनल स्टूडेंट लोन्स के लिए अप्लाई

इन लोन्स के लिए आप ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते हैं। कई टॉप वेबसाइट्स पर इस तरह के लोन्स की पूरी डिटेल्स हैं जहां आप कई अलग-अलग कंपनियों के लोन को कंपेयर भी कर सकते हैं। इसके बाद आप उनके लिए ऑनलाइन ही अप्लाई भी कर सकते हैं।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool