Angoor ki Kheti से कैसे बने लखपति, जानिए तरीका

Digital Desk
4 Min Read

Find Us on Socials

Angoor ki Kheti: अंगूर काफी स्वादिष्ट और औषधीय गुणों से भरपूर फल है. इसका लोग भारी तादाद में सेवन करते हैं. खट्टा और मीठा अंगूर लोगों को खूब भाता है. इसे खाने के अलावा आप कमाई का जरिया भी बना सकते हैं. Angoor Ki Kheti करके आप एक मोटा मुनाफ़ा कमा सकते है. तो चलिए जानते है इस फल की खेती कैसे की जाती है.

अंगूर की प्रमुख किस्में

अंगूर की कई किस्में मौजूद है. इनमे से सबसे ज्यादा चर्चा में शरद सीडलेस, थॉम्पसन सीडलेस, परलेटी, काली शाहबी, गुलाबी, भोकरी, बंगलौर ब्लू (अंगूर का गुच्छा), ब्यूटी सीडलेस, पूसा सीडलेस, पूसा नवरंग और अनब-ए-शाही आदि है.

Angoor ki Kheti के लिए मिट्टी और जलवायु

Angoor ki Kheti के लिए रेतीली, दोमट मिट्टी सबसे अच्छी बताई जाती है. जबकि जलवायु की बात करें तो खट्टे मीठे इस फल के लिए गर्म, शुष्क, तथा दीर्घ ग्रीष्म ऋतु अच्छी रहती है. उचित मौसम या जलवायु न होने पर इसकी पैदावार कम और गुणवत्ता खराब होने का डर बना रहता है.

यह भी पढ़ें: ऐसे करें फलों के राजा Aam Ki Kheti, जल्दी बन जाएंगे लखपति

किस माह में शुरू करें खेती

अंगूर की खेती की शुरुआत जनवरी माह में की जाती है. अंगूर की बेलों की रोपाई की जाती है. इससे पहले परिपक्व बेल का चयन किया जाता है. 23-45 से.मी. लंबी और 4-6 गांठों वाली कलमें या बेलें ली जाती है.

ऐसे करें रोपाई (Angoor Ki Kheti )

रोपाई से पहले खेत या भूमि को अच्छे से तैयार कर लें. खेत में 90 x 90 से.मी. के गड्ढे खोदें. फिर गड्ढे के आधे भाग में 1 कि.ग्रा. सुपर फास्फेट, आधा किलो पोटेशियम सल्फेट, गोबर की सड़ी हुई खाद एवं 30 ग्राम क्लोरिपाईरीफास मिलाए. जबकि आधे भाग में मिट्टी भर दें और गड्ढों को ढंक दे. कुछ दिनों बाद गड्ढे में बेलों की रोपाई करें.

कब-कब करें सिंचाई

रोपाई के ठीक बाद पहली सिंचाई कर देना चाहिए. मार्च से मई माह में गर्मी के दिनों में पानी ज्यादा लगता है. इस दौरान जरुरत के हिसाब से सिंचाई करते रहे. फिर 7-10 दिन के भीतर एक बार सिंचाई करें. वहीं जब फल पकने लगे तो सिंचाई कम से कम या बंद ही कर देनी चाहिए.

यह भी पढ़ें: Kele Ki Kheti करेगी मालामाल, इस तरह कमाए लाखों रु

कैसे करें फल की तुड़ाई

आपको बता दें कि अंगूर तोड़ने के बाद कभी पकते नहीं है. इसलिए अंगूर को उस समय ही तोड़ा जाए जब ये पक जाते है. खट्टे या परिपक्व अंगूर न तोड़ें. अंगूर की तुड़ाई के लिए सुबह का समय या शाम के समय का चयन करें. इसकी तुड़ाई में कोशिश करें कि तुड़ाई गुच्छों में हो. इससे कीमत भी अधिक मिलेगी और फल खराब भी नहीं होगा.

अंगूर की खेती से कितनी कमाई

Angoor Ki Kheti यदि एक हेक्टेयर में की जाती है तो इससे ही लाखों रुपये तक कमाए जा सकते हैं. एक हेक्टेयर भूमि से आसानी से तीन से 4 लाख रुपये कमाए जा सकते है. क्षेत्रफल बढ़ाने पर निश्चित तौर पर पैदावार में भी इजाफा होगा और आपकी आमदनी भी बढ़ेगी.

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool