ऐसे 2 मिनट में घर बैठे होगी आधार कार्ड की फोटो चेंज

Digital Desk
3 Min Read

Find Us on Socials

Aadhar Card Me Photo Change Kaise Kare: अगर आपको अपने आधार कार्ड की फोटो पसंद नहीं आ रही है तो आप उसे ऑनलाइन बदल भी सकते हैं। इसके लिए आपको न तो कही दूसरी जगह जाना है और न ही किसी को पैसे देने हैं। आप जब भी चाहें, अपनी सुविधानुसार यह काम कर सकते हैं।

यूनिक आईडेंटिफिकेशन ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने अभी आधार कार्ड के नियमों (Aadhar Card Me Photo Change Kaise Kare) में कुछ बदलाव किए हैं। इन नियमों के लागू होने के बाद से आपको छोटे-मोटे कामों के लिए अपने नजदीकी आधार सेंटर पर नहीं जाना होगा और न ही किसी तरह की कोई फीस देनी होगी। आप यह सारा काम ऑनलाइन भी कर पाएंगे। जानिए कैसे होगा

यह भी पढ़ें: आप भी बनवा सकते हैं ब्लू आधार कार्ड, भविष्य में होगा फायदा

ऐसे बदलें आधार कार्ड में अपनी फोटो (Aadhar Card Me Photo Change Kaise Kare)

इसके लिए आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट UIDAI.gov.in पर जाना होगा। वहां से फोटो चेंज करने के लिए जरूरी एप्लीकेशन फॉर्म ओपन करना है। इस फॉर्म को डाउनलोड करके इसे भर लें। इसके बाद इसमें अपनी नई फोटो लगाकर आपको जब भी सुविधा हो, अपने नजदीकी आधार कार्ड सेंटर पर जमा करवा दें।

इसके साथ ही आपको अपने बायोमेट्रिक डिटेल्स भी सब्मिट करवानी होंगी। फोटो अपडेट (Aadhar Card Me Photo Change Kaise Kare) के लिए आपको सौ रुपए भी फीस के रूप में साथ देने होंगे। फॉर्म जमा होने के बाद Update Request Number (URN) दिया जाएगा। इसके जरिए आप अपने आधार कार्ड में फोटो चेंज की प्रोग्रेस को ट्रैक कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें: नकली तो नहीं आपका Aadhaar Card, घर बैठे ऐसे लगाएं पता

कैसे होगा फॉर्म डाउनलोड

आधार कार्ड में फोटो अपडेट के लिए भरे जाना वाला फॉर्म आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर मिलेगा। आप चाहे तो सीधे https://uidai.gov.in/my-aadhaar/get-aadhaar.html पर क्लिक करके भी डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने आधार नंबर, एनरोलमेंट नंबर या वर्चुअल आईडी की जरूरत होगी। फॉर्म के साथ किसी तरह का डॉक्यूमेंट भी शेयर नहीं करना है। अधिक जानकारी के लिए आप यह वीडियो भी देख सकते हैं।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool