आते ही खर्च हो जाती है सैलरी तो फॉलो करें ये 50-30-20 Rule, मौज हो जाएगी

Anil Jangid
3 Min Read

Find Us on Socials

आज के समय में नौकरी करने वाले लोगों तो 30 दिन में सैलरी मिलती है। ऐसे लोग 50-30-20 Rule फॉलो करें तो उनकी मौज हो सकती है। क्योंकि कई लोगों की सैलरी आते ही खर्च हो जाती है। ऐसे में हम आपको ये ऐसा फॉर्मूला बता रहे हैं जिसको अपनाकर आप अपनी सैलरी से घर खर्च करने के साथ ही बड़ी बचत भी कर सकते हैं। यह रूल फॉलो करने पर आपकी जिंदगी मौज से कटेगी।

ये है 50-30-20 Rule

50-30-20 Rule की बात करें तो इसकी शुरुआत एलिजाबेथ वॉरेन ने की थी। आपको बता दें कि एलिजाबेथ वॉरेन ने अपनी बेटी के साथ मिलकर 2006 में अपनी किताब All Your Worth: The Ultimate Lifetime Money Plan में इस नियम की जानकारी दी थी। यह रूल को 3 हिस्सों में बांटा गया है जिसमें पहला हिस्सा है- जरूरत, दूसरा है- चाहत और तीसरा है- बचत।

सैलरी का 50 प्रतिशत हिस्सा बेसिक जरूरतों पर खर्च करें

एलिजाबेथ वॉरेन के 50-30-20 Rule के अनुसार अपनी सैलरी का 50 प्रतिशत हिस्सा उन जरूरतों पर खर्च करें जिसके बिना गुजारा नहीं हो सकता। इनमें घर का राशन, बिजली बिल, बच्चों की पढ़ाई आदि खर्चे आते हैं।

यह भी पढ़ें: केन्द्र सरकार की इस योजना में फटाफट डबल हो जाएगा आपका पैसा

30 प्रतिशत खुद की खुशियों पर खर्च करें

आप अपनी सैलरी का 30 प्रतिशत हिस्सा अपनी खुद की चाहतों पर खर्च करें। ये ऐसे खर्च होते हैं, जिनको आप टाल भी सकते हैं। जैसे – शॉपिंग, घूमने जाना, मूवी देखना, सेल्फ केयर करना आदि।

बचाकर रखें सैलरी का 20 फीसदी हिस्सा

50-30-20 Rule के अनुसार अपनी सेलरी का 20 फीसदी हिस्सा बचाकर रखना चाहिए। इस पैसे का यूज आप रिटायरमेंट की प्लानिंग, बच्चों की उच्च शिक्षा, बच्चों की शादी और इमरजेंसी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: मालामाल कर देगा ASK Automotive IPO, ऐसे करें निवेश

ये है 50-30-20 Rule का उदाहरण

उदाहरण के तौर पर आप हर महीने 1 लाख रूपये कमाते है। तो 50-30-20 नियम के अनुसार 50 फीसदी यानी 50000 रुपये घर की जरूरतों पर खर्च करें। इसके अलावा 30 फीसदी यानी 30000 रुपये अपनी चाहतों पर खर्च करें।इसके बाद 20 प्रतिशत यानी 20000 रुपये बचाकर रखने हैं। ये पैसे आप सेविंग डालें या एफडी करवाकर रखें।

Find Us on Socials

Share This Article
मैंने 2023 में मॉर्निंग न्यूज इंडिया ज्वॉइन किया है। मैं डिजिटल मीडिया कंटेंट विभाग में 15 सालों से एक्टिव हूं। डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर मैं 3 साल cardekho.com, 10 साल से ज्यादा patrika.com के लिए काम कर चुका हूं। अब morningnewsindia.in पर कंटेंट हेड के तौर पर कार्यरत हूं। मेरी विशेष रूचि हर कैटेगरी की स्पेशल न्यूज बनाने में हैं।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool