WhatsApp फ्रॉड से बचाती है ये वेबसाइट, स्पैमिंग का तुरंत खोल देती है कच्चा-चिट्ठा

Anil Jangid
2 Min Read

Find Us on Socials

WhatsApp Spam : आज के समय में व्हाट्सएप को लेकर ऐसे कई मामले सामने आ रहे हैं जिनमें लोगों के पास किसी अनजान नंबर से कोई लिंक आ जाता है उस पर क्लिक करने पर उनके साथ साइबर ठगी हो जाती है। ये लिंक विशेषकर व्हाट्सएप पर भेजे जा रहे हैं जिनका लक्ष्य यूजर्स के साथ फ्रॉड करना है। आज के समय में व्हाट्सएप का यूज अधिकतर लोग करते हैं इसी वजह से स्कैमर्स उन्हीं को अधिकतर टारगेट कर रहे हैं। हालांकि, एक वेबसाइट ऐसी है जो आपको व्हाट्सएप पर होने वाले फ्रॉड से बचा सकती है।

फ्रॉड लिंक्स से होती है धोखाधड़ी की शुरूआत

फ्रॉड लिंक से ही व्हाट्सएप पर धोखाधड़ी की शुरुआत होती है। इसके लिए स्कैमर्स लोगों को लिंक शेयर करते हैं, जिन पर क्लिक करते ही उनके साथ साइबर ठगी हो जाती है। क्योंकि इन लिंक्स में मालवेयर यानि वायरस छुपा होता है लिंक्स पर क्लिक करते ही तुरंत फोन में डाउनलोड हो जाता है। इसके बाद वो आपकी आपकी जरूरी जानकारी स्कैमर को दे देता है।

यह भी पढ़ें : Google Maps ने खत्म कर दिया डॉलर का खेल! 1 अगस्त से आप पर होगा ये असर

पर्सनल डिटेल्स से होता है फ्रॉड

एकबार आपकी पर्सनल डिटेल आने पर स्कैमर्स इसका इस्तेमाल आपके साथ फ्रॉड करने के लिए करते हैं। ये लोग आपके पर्सनल डेटा को एक्सेस कर सकते हैं और उसका यूज आपको ब्लैकमेल करने के लिए भी कर सकते हैं।

व्हाट्सएप फ्रॉड से बचाएगी ये वेबसाइट

सबसे पहले व्हाट्सएप पर आए उस लिंक को कॉपी करें जिसको आप चेक करना चाहते हैं। उस लिंक पर थोड़ी देर तक टैप करने पर कॉपी का ऑप्शन आता है। इसके बाद कॉपी करके virustotal.com वेबसाइट ओपन करें और यहां पर दिए हुए सर्च बार में लिंक को पेस्ट करें। इसके बाद वेबसाइट उस लिंक की जांच करेगी। इसके बाद स्क्रीन पर सारे ऑप्शंस के आगे ग्रीन टिक नजर आ जाए तो समझें की वो लिंक सही है।

Find Us on Socials

Share This Article
मैंने 2023 में मॉर्निंग न्यूज इंडिया ज्वॉइन किया है। मैं डिजिटल मीडिया कंटेंट विभाग में 15 सालों से एक्टिव हूं। डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर मैं 3 साल cardekho.com, 10 साल से ज्यादा patrika.com के लिए काम कर चुका हूं। अब morningnewsindia.in पर कंटेंट हेड के तौर पर कार्यरत हूं। मेरी विशेष रूचि हर कैटेगरी की स्पेशल न्यूज बनाने में हैं।
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool