ये WhatsApp Fake Message करते हैं लोगों को कंगाल

Anil Jangid
3 Min Read
WhatsApp Fake Message for Online Scam

Find Us on Socials

सिक्योरिटी कंपनी McAfee ने WhatsApp Fake Message स्कैम के बारे में रिपोर्ट जारी की है। यह ग्लोबल स्कैम मैसेज स्टडी है जिसको हाल ही में जारी किया गया है। इसको लेकर चेतावनी जारी करते हुए खतरनाक मैसेज लाइनों के बारे में बताया गया है। अपराधी इन्ही मैसेजेज को यूजर्स के डिवाइस को हैक करने या पैसे चुराने के लिए भेजते हैं।

भारतीयों ने इतने WhatsApp Fake Message पर किया क्लिक

इस रिपोर्ट में दावा किया गया है कि भारत में 82% यूजर्स ने ऐसे फर्जी मैसेजेज पर क्लिक किया है अथवा उनके झांसे में फंसे हैं। इस रिपोर्ट में यह भी दावा किया है कि भारत के नागरिकों को प्रतिदिन ईमेल, टेक्स्ट या सोशल मीडिया के जरिए लगभग 12 फर्जी या स्कैम के संदेश मिलते हैं। ऐसे आइए जानते हैं कि वो कौनसे मैसेजेज है जिन पर भूलकर भी क्लिक नहीं करना चाहिए।

आपने पुरस्कार जीता है

यह एक WhatsApp Fake Message है जो थोड़े बदलाव के साथ भी आ सकता है। जैसे की जीते गए पुरस्कार को निर्दिष्ट करना आदि। इस मैसेज को 99% संभावना रहती है कि यह संदेश फेक है और घोटाला करने वाला है। इसका यूज यूजर्स को पर्सनल और फाइनेंशियल नुकसान पहुंचाना होता है।

नौकरी की सूचनाएं भी है WhatsApp Fake Message

यह भी एक खतरनाक मैसेज है। यह बात याद रखें की नौकरी के ऑफर कभी भी व्हाट्सऐप या SMS पर नहीं प्रसारित किए जाते। कोई भी पेशेवर कंपनी इन प्लेटफार्मों पर संपर्क नहीं करती। इसलिए यह एक निश्चित रूप से स्कैम वाला SMS है।

यह भी पढ़े: अब बिना मोबाइल नंबर भी चला सकेंगे WhatsApp, आया ये नया फीचर

URL (लिंक) के साथ बैंक अलर्ट

SMS या व्हाट्सऐप पर प्राप्त ऐसे बैंक अलर्ट मैसेज जिनमें यूजर्स को मैसेज में URL अथवा लिंक के जरिए KYC पूरा करने के लिए कहा जाता है वो Fake Message है। ऐसे मैसेजे का उद्देश्य आपका पैसा चुराना होता है।

नेटफ्लिक्स अथवा अन्य OTT मेंबरशिप अपडेट

OTT की लोकप्रियता बढ़ने की वजह से स्कैमर्स स्मार्टफोन यूजर्स को नेटफ्लिक्स या अन्य ओटीटी सब्सक्रिप्शन के आसपास मैसेजिंग के तहत फंसाने की कोशिश करते हैं। ये मैसेजेज मुफ़्त ऑफ़र या मेंबरशिप समाप्त होने वाले हो सकते हैं। ऐसे मैसेजेज से आपको हमेशा सावधान रहना चाहिए क्योंकि ये स्कैम हो सकते हैं।

Find Us on Socials

Share This Article
मैंने 2023 में मॉर्निंग न्यूज इंडिया ज्वॉइन किया है। मैं डिजिटल मीडिया कंटेंट विभाग में 15 सालों से एक्टिव हूं। डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर मैं 3 साल cardekho.com, 10 साल से ज्यादा patrika.com के लिए काम कर चुका हूं। अब morningnewsindia.in पर कंटेंट हेड के तौर पर कार्यरत हूं। मेरी विशेष रूचि हर कैटेगरी की स्पेशल न्यूज बनाने में हैं।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool