Voter ID कार्ड बनवाने का आसान तरीका, चुनाव से पहले घर बैठे करें आवेदन

Nisha Verma
2 Min Read

Find Us on Socials

देश में सभी युवाओं को सबसे ज्यादा (voter id apply process in Hindi) अपने 18 साल होने का इंतजार रहता है क्योंकि वह पहली बार अपने मत का प्रयोग करने के लिए उत्साहित रहते है। लेकिन युवा मतदान नहीं कर पाते है और इसका कारण उनका मतदाता सूची में नाम नहीं होने के कारण होता है। लेकिन अब अपने घर बैठे ही अपने मतदाता पहचान पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: iPhone: मरने के बाद भी नहीं खोल पाएगा कोई आपका Phone, जानिए इस नए फीचर के बारे में..

आवश्यक दस्तावेज़

पासपोर्ट
ड्राइवर का लाइसेंस
पैन कार्ड
आधार कार्ड
पते का प्रमाण
उपयोगिता बिल (बिजली, पानी, गैस)
रेंटल एग्रीमेंट
आधार कार्ड (यदि इसमें पते का विवरण है)
पासपोर्ट आकार की तस्वीर

आधिकारिक चुनाव आयोग की वेबसाइट पर जाना होगा

चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट hindi.eci.gov.in पर जाकर आपको एक खाता बनाना होगा। (voter id apply process in Hindi) यह खाता आपको मतदाता पहचान पत्र आवेदन और ट्रैकिंग सहित विभिन्न ऑनलाइन सेवाओं तक पहुंचने में मदद करेगा। वेबसाइट पर दिए गए संकेतों का पालन करते हुए सभी जानकारी दर्ज करें।

व्यक्तिगत विवरण
पूरा नाम
जन्म की तारीख
ईमेल पता, फ़ोन नंबर
अपने खाते के लिए एक सुरक्षित पासवर्ड बनाएं

यह भी पढ़ें: Senior Citizen Friendly Phone: आ गया बुर्जुगों के लिए स्पेशल फोन, कीमत भी मामूली

आवेदन की स्थिति ट्रैक करें

आवेदन जमा करने के बाद आप चुनाव आयोग की वेबसाइट के (voter id apply process in Hindi) माध्यम से ऑनलाइन ट्रैक कर सकते हैं।

मतदाता पहचान पत्र प्राप्त करें

आवेदन स्वीकृत हो जाता है, तो आपको मतदाता पहचान पत्र (voter id apply process in Hindi) आवेदन प्रक्रिया के दौरान दिए गए पते पर कूरियर के माध्यम से प्राप्त होगा।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool