Uber इस तरह लगा रही आपको चूना! बैंक खाता हो जाएगा सफाचट

Akash Agarawal
3 Min Read
Uber Customer Helpline Number Scam Delhi

Find Us on Socials

भारत में दिल्ली स्तिथ एक व्यक्ति Online Scam में फंस कर अपना बड़ा नुकसान कर बैठा। उसे Uber Cab में सवारी करना काफी महंगा पड़ गया। दरअसल, उसने Google Search Result में दिखाई देने वाले Fake Customer Care Number से मदद मांगी और अपना भारी नुकसान कर लिया। पीड़ित युवक ने Uber Ride के संबंध में गूगल पर सर्च हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर मदद मांगी। लेकिन वह नंबर कंपनी के नाम से डाला गया फर्जी नंबर था। पीड़ित ने Uber Helpline Number पर उबर ड्राइवर द्वारा उससे मांगे गए अतिरिक्त रकम की शिकायत के लिए कॉल किया था।

112 रुपये ने करवाया लाखों का नुकसान

युवक को Google Search से Uber Customer Helpline Number निकालने का नुकसान हुआ। उसे पूरे लाखों रुपये का खामियाजा भुगतना पड़ा। युवक ने Uber Driver को दिये गए अतिरिक्त 112 रुपये का रिफंड लेने के चक्कर में अपना लाखों का नुकसान कर लिया। अपने अधिकार का इस्तेमाल करना गलत नहीं था, लेकिन युवक की गलती यह रही कि उसने आधिकारिक Uber App की वजाय Google पर Uber का हेल्पलाइन नंबर सर्च किया।

दिल्ली के युवक के साथ हुई धोखाधड़ी

पीड़ित युवक दिल्ली के एसजे एन्क्लेव निवासी ‘प्रदीप चौधरी’ है। उन्हें ही उबर की नकली ग्राहक सेवा द्वारा धोखा मिला है। वह बताते है कि उन्होंने गुरुग्राम की यात्रा के लिए Uber Cab Booking की थी। बुकिंग के दौरान उसका किराया 205 रुपये दिखाया गया लेकिन ट्रिप खत्म होने पर उसे 318 रुपये दिखाए गए। पूरे मामले पर प्रदीप चौधरी ने मदद के लिए Google Search Result पर दिखाये गए नंबर पर कॉल किया, लेकिन वह पूरी तरह फर्जी निकला।

यह भी पढ़े: Volkswagen Car पर 4.20 लाख का डिस्काउंट

चार बार हुआ Fraud Transaction

दरअसल, हुआ कुछ ऐसा कि युवक को Google Search पर दिखाया गया ‘6289339056’ नंबर जो डायल करने के बाद राकेश मिश्रा ‘9832459993’ पर रीडायरेक्ट (Call Redirect Scam) हो गया। मिश्रा ने युवक को Rust Desk App इंस्टाल करने का सुझाव दिया और उसके बाद उसे एक Refund Message भेजा। सन्देश में लिखा था कि उसे 112 रुपये का रिफंड दिया जा रहा है। मिश्रा ने युवक से सत्यापन का हवाला देकर उसका नंबर और उससे OTP प्राप्त कर लिया। थोड़ी देर बाद युवक के पास चार अलग-अलग बैंक ट्रांजेक्शन के मैसेज आये, जो उसके साथ हुई पैसों की धोखाधड़ी का सबूत थे।

पीड़ित युवक के मुताबिक पहले किसी अतुल कुमार को 83,760 रुपया, इसके बाद 4 लाख रुपये, 20,012 रुपये, 49,101 रुपये और 4 अन्य Unspecified Amount Transaction हुए। इसमें 3 ट्रांजेक्शन Paytm से हुए और अन्य एक PNB बैंक से हुआ। धोखाधड़ी पर पता चलते ही वह पुलिस स्टेशन पहुंचा.

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool