लैपटॉप पर Windows 11 में अभी कर लें ये Setting, वर्ना सब कुछ लुट जाएगा

Digital Desk
3 Min Read

Find Us on Socials

हाल ही Microsoft ने अपने Windows 11 ऑपरेटिंग सिस्टम पर Recall फीचर लाने की घोषणा की है। इस फीचर के प्रयोग से यूजर्स जो कुछ भी काम अपने पीसी या लैपटॉप पर कर रहे हैं, उसकी पूरी जानकारी एक फाइल में सेव हो जाएगी जो जरूरत पड़ने पर यूजर के काम आ सकेगी। Windows 10 में भी इसी तरह का एक फीचर Timeline दिया गया था जिसे विंडोज 11 से हटा दिया गया।

यह भी पढ़ें: ChatGPT के सभी फीचर्स मिलेंगे फ्री, Microsoft Copilot Hindi करेगा मदद

कैसे आपके लिए खतरा है Timeline और Recall फीचर

ये दोनों ही फीचर लैपटॉप, पीसी पर यूजर के हर मूवमेंट की जानकारी स्टोर करते हैं। इसमें पासवर्ड और दूसरी चीजें भी शामिल हैं। कंपनी के अनुसार ये फीचर्स सिस्टम को फैक्ट्री रिबूट करने के लिए उपयोग किए जा सकते हैं परन्तु एक्सपर्ट्स के अनुसार ये दोनों ही फीचर यूजर की सेफ्टी और सिक्योरिटी के लिए सबसे बड़ा खतरा है। इसलिए बहुत से लोग इन्हें डिएक्टिवेट करने की भी सलाह देते हैं। जानिए आप कैसे Windows 11 में इस फीचर को Disable कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Free MS Office इंस्टॉल करना पड़ेगा भारी, बन जाएंगे हैकर्स का शिकार

Windows 11 में ऐसे सिक्योर करें अपनी पर्सनल जानकारी

विंडोज 11 ऑपरेटिंग सिस्टम पर प्राइवेसी सेटिंग्स को ऑन/  ऑफ करना बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको कुछ साधारण से टिप्स फॉलो करने होंगे, जो यहां दिए जा रहे हैं।

  • सबसे पहले अपने सिस्टम पर Setting App ओपन करें।
  • यहां पर लेफ्ट में दिए गए Privacy & security लिंक पर क्लिक करें।
  • अब Activity history पर क्लिक करें।
  • यहां पर Store my activity history on this device का ऑप्शन दिखेगा, जिसके आगे On / Off लिखा होगा। यहां पर Off क्लिक करें।
  • इसके साथ ही Clear history करना भी न भूलें।
  • इस तरह आप अपने सिस्टम में हो रही ट्रैकिंग को आसानी से बंद कर सकते हैं और अपने पासवर्ड तथा अन्य जानकारी को सुरक्षित रख सकते हैं।

गैजेट्स और टेक्नोलॉजी से जुड़ी रोचक जानकारी पढ़ने के लिए हमारे WhatsApp Channel से जुड़े।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool