आपका Phone Hack हुआ या नहीं, तुरंत बता देंगे ये 10 संकेत

Anil Jangid
4 Min Read
Phone Hack

Find Us on Socials

आज समय में Phone Hack हेक करके लोगों की जासूसी की जाती है। इतना ही मोबाइल फोन हैक करके यूजर्स का निजी डेटा चुराने समेत बैंक अकाउंट से पैसा भी उड़ा दिया जाता है। यह काम जासूसी और हैकिंग अत्याधुनिक ऐप्स द्वारा की जाती है। ये एप्स मोबाइल फोन में खुद को छिपकर रहते हैं। हालांकि, Mobile Phone हैक हुआ या नहीं इसका पता लगाया जा सकता है। यहां हम आपको 10 ऐसे संकेत बता रहे हैं जिन्हें चेक करके पता लगा सकते हैं कि फोन हैक हुआ है या नहीं।

फोन की बैटरी तेजी से डाउन होना

आपको Phone Hack हुआ है या नहीं यह जांचने का पहला और सबसे आसान तरीका है फोन की बैटरी के व्यवहार को देखना है। यदि आपके फोन की बैटरी तेजी से डाउन होती है और उसें बार—बार चार्ज करना पड़ता है तो यह संभव है कि उसमें कुछ मैलवेयर या धोखाधड़ी वाले ऐप्स हैं।

मोबाइल फोन का जल्दी से होना

हालांकि, गेमिंग या मूवी देखने जैसे काम करने से फोन गर्म हो जाता हैं। लेकिन आपका फोन कुछ किए बिना ही गर्म हो रहा है तो समझ जाएं कि आपका Phone Hack हो चुका है।

यह भी पढ़ें: रेलवे स्टेशन पर मिलता है Free WiFi Internet, ऐसे करें यूज

लिंक अकाउंट्स पर असामान्य गतिविधि

मोबाइल फोन में Facebook, Instagram जैसे कई अकाउंट्स खाते होते हैं। यदि आप अपने खाते से किए गए पोस्ट देखते हैं जिन्हें आपने नहीं किया है। इसके अलावा आप अपने फ़ोन से ईमेल भेजने/प्राप्त करने में असमर्थ हैं तो संभावना है कि आपका फोन हैक हो चुका है।

फोन की प्रोसेसिंग स्पीड कम होना

यदि आपका मोबाइल फोन अचानक से स्लो हो गया है। यह धीमी गति से काम करता है और अधिक बैटरी पावर का उपयोग करता है तो उसमें कोई मैलवेयर हो सकता है।

फ़ोन की अजीब हरकतें करना है

यदि आपका फोन अजीब तरीके से काम करने लगे। जैसे— ऐप्स बार-बार क्रैश होना या लोड होने में विफल होना। बिना किसी उपयोगकर्ता इनपुट के रीबूट होना, शटडाउन और वेक अप होना आदि हो रहा है तो यह Phone Hack होने का संकेत है।

अजीब पॉप-अप दिखता है Phone Hack होगा

अगर आपके फोन में नकली वायरस अलर्ट और अन्य धमकी भरे संदेशों के लिए पुश सूचनाएं प्राप्त हो रही हैं, तो यह फोन के हैक होने का संकेत है।

फोन में अनावश्यक एप दिखना

अगर आपके फोन में ऐसे एप हैं जिन्हें आपने डाउनलोड नहीं किया उन्हें अनइंस्टॉल करें क्योंकि वे स्पाइवेयर हो सकते हैं। कोई भी एप हमेशा एपल ऐप स्टोर या गूगल प्ले स्टोर से ही डाउनलोड करें।

यह भी पढ़ें: लोगों के पैसे उड़ा रहा SIM Swap Scam, जानिए कैसे होता है ये खेल

अचानक से मोबाइल फोन डेटा खर्च बढ़ना

अगर आपके फोन में इंटरनेट डेटा खर्च अचानक बढ़ गया है तो समझ जाएं कि आपके फोन में स्पाईवेयर है।

फोन की गैलरी में अज्ञात फोटो दिखना

अगर आपको अपने फोन की गैलरी में ऐसे फ़ोटो और वीडियो मिलते हैं जिन्हें आपने डाउनलोड नहीं किया तो एक संकेत हो सकता है कि किसी का आपके कैमरे पर किसी और का नियंत्रण हो गया।

अज्ञात नंबरों पर कॉल या मैसेज होना

अगर आपके फोन में ऐसे मैसेज या कॉल है जो आपने नहीं किए तो समझें आपका Phone Hack हो गया।

Find Us on Socials

Share This Article
मैंने 2023 में मॉर्निंग न्यूज इंडिया ज्वॉइन किया है। मैं डिजिटल मीडिया कंटेंट विभाग में 15 सालों से एक्टिव हूं। डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर मैं 3 साल cardekho.com, 10 साल से ज्यादा patrika.com के लिए काम कर चुका हूं। अब morningnewsindia.in पर कंटेंट हेड के तौर पर कार्यरत हूं। मेरी विशेष रूचि हर कैटेगरी की स्पेशल न्यूज बनाने में हैं।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool