DeepFake की शिकार हुई है रश्मिका मंदाना, जानिए कैसे

Anil Jangid
2 Min Read
Rashmika Mandanna AI Generated DeepFake Video Viral

Find Us on Socials

रश्मिका मंदाना DeepFake की शिकार हुई है जिसके तहत बना उनका वीडियो वायरल हुआ है। इस वीडियो को लेकर अमिताभ बच्चन तक ने चिंता जताई है। यह रश्मिका मंदाना का डीपफेक वीडियो है जो वायरल हुआ है। ऐसे में कई लोग जानना चाह रहे हैं कि आखिर डीपफेक क्या है तो आइए जानते हैं इसके बारे में सबकुछ।

DeepFake क्या होता है

किसी के भी रियल वीडियो में दूसरे का चेहरा फिट करके ऐसा वीडियो बना देना जिस पर आप यकीन कर लें तो वो ही डीपफेक कहलाता है। डीपफेक से वीडियो और फोटोज बनाए जाते हैं। इसमें मशीन लर्निंग के साथ ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का यूज किया जाता है। डीपफेक वीडियो और ऑडियो तकनीक तथा सॉफ्टवेयर की सहायता से बनाया जाता है। रश्मिका मंदाना का वीडियो भी इसी डीपफेक तकनीक से बनाया गया है।

रश्मिका मंदाना का डीपफेक वीडियो

रश्मिका के DeepFake वीडियो पर अमिताभ बच्चन ने चिंता जताई है। आपको बता दें कि अभिषेक नाम के एक ट्विटर यूजर ने रश्मिका मंधाना का डीपफेक वीडियो शेयर करके लिखा की डीपफेक को रोकने के लिए लेकर भारत में तुरंत कानून दिशा-निर्देश बनाए जाने चाहिए। उन्होंने बताया कि जारा पटेल के डीपफेक वीडियो को रश्मिका मंदाना का बताकर वायरल कर दिया गया है। अमिताभ ने पोस्ट शेयर करते हुए लिखा बिल्कुल, यह एक मजूबत कानूनी केस है। इस पर अब सरकार को भी सफाई देना पड़ी है।

यह भी पढ़े: क्या है DeepFake, रश्मिका मंदाना बनी शिकार

DeepFake पर सरकार की सफाई

डीपफेक वीडियो पर भारत सरकार की तरफ से केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने एक ट्वीट पोस्ट करके कहा कि PM नरेंद्र मोदी इंटरनेट यूज करने वाले सभी डिजिटल नागरिकों की सुरक्षा और भरोसे को सुनिश्चित करने पर प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने यह भी लिखा कि डीपफेक लेटेस्ट और सबसे खरतनाक तकनीक है जिसको डील करने की जरूरत है। उन्होंने यह फर्जी खबर फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के लिए कहा है।

Find Us on Socials

Share This Article
मैंने 2023 में मॉर्निंग न्यूज इंडिया ज्वॉइन किया है। मैं डिजिटल मीडिया कंटेंट विभाग में 15 सालों से एक्टिव हूं। डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर मैं 3 साल cardekho.com, 10 साल से ज्यादा patrika.com के लिए काम कर चुका हूं। अब morningnewsindia.in पर कंटेंट हेड के तौर पर कार्यरत हूं। मेरी विशेष रूचि हर कैटेगरी की स्पेशल न्यूज बनाने में हैं।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool