महज 8 साल की उम्र में कोडिंग सीख ली, अब तक कई स्टार्टअप शुरु कर चुके हैं सैम ऑल्टमैन

Digital Desk
4 Min Read

Find Us on Socials

Sam Altman Biography: हाल ही ChatGPT बनाने वाली कंपनी OpenAI के सीईओ सैम ऑल्टमैन को हटा दिया गया है। खबरों के अनुसार ओपनएआई के बोर्ड ने उनकी काबिलियत पर संदेह जताते हुए उन्हें नौकरी से बाहर किया है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि Sam Altman ने महज 8 वर्ष की उम्र में ही कोडिंग करना शुरू कर दिया था। जानिए उनके जीवन से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातों के बारे में

शिकागो और मिसूरी में बीता बचपन (Sam Altman Biography)

सैम ऑल्टमैन का जन्म 22 अप्रैल 1985 को शिकागो में हुआ था। उनका बचपन मिसूरी के सेंट लुईस में बीता। स्कूली पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने दुनिया की टॉप 10 यूनिवर्सिटीज में एक स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी में कम्प्यूटर साइंस के डिग्री कोर्स में एडमिशन लिया। हालांकि बिल गेट्स और मार्क जुकरबर्ग की तरह वह भी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाए।

यह भी पढ़ें: ChatGPT से ऐसे बनाएं अपना AI Tool, पैसे भी मिलेंगे

महज 8 वर्ष की उम्र में शुरू कर दी थी प्रोग्रामिंग

सैम ऑल्टमैन ने महज 8 वर्ष की उम्र में ही कोडिंग करना सीख लिया था। उनके पास एक मैकिनटोश कम्प्यूटर था जिस पर वह कोडिंग किया करते थे। स्टेनफोर्ड में पढ़ाई के दौरान उन्होंने अपने कुछ दोस्तों के साथ एक मोबाइल ऐप डवलप करने पर काम किया जिसके कारण उनकी पढ़ाई भी छूट गई।

अब तक कई स्टार्टअप कर चुके हैं शुरू

Sam Altman ने कॉलेज के दौरान ही अपना स्टार्टअप शुरू कर दिया था। उनका सबसे पहला स्टार्टअप Loopt था जिसे Y Combinator ने सपोर्ट दिया था। Loopt को उन्होंने वर्ष 2012 में 43 मिलियन डॉलर में बेच दिया था। इसके बाद उन्होंने Hydrazine Capital शुरू किया और इसके लिए 21 मिलियन डॉलर का फंड जुटाया। इसके बाद भी उन्होंने कई स्टार्टअप शुरू किए।

यह भी पढ़ें: इन तीन AI Free Tool से बनाएं सुंदर फोटोज, कर सकते हो कमाई

Y Combinator के प्रेसिडेंट भी बनें

सैम के पहले प्रोजेक्ट Loopt को फाइनेंस करने वाले वाई कॉम्बिनेटर की मैनेजमेंट टीम ने उन्हें कंपनी का प्रेसिडेंट भी बनाया। वर्ष 2015 में उन्हें Forbes द्वारा दुनिया 30 Under 30 list में शामिल किया गया। सैम ने अपनी लाईफ (Sam Altman Biography) में अब तक कई स्टार्टअप को सफलतापूर्वक शुरू किया है।

2015 में रखी OpenAI की नींव

वर्ष 2015 में सैम ऑल्टमैन ने Tesla के संस्थापक Elon Musk के साथ मिलकर OpenAI की नींव रखीं। इस कंपनी का उद्देश्य आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस पर काम करना और इसे आगे बढ़ाना था। उन्होंने ChatGPT को डवलप करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इसके लिए उन्हें माइक्रोसॉफ्ट से भी फंड मिला।

क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में भी रखते हैं अपना प्रभुत्व

सैम ने 2021 में एलेक्स ब्लानिया और मैक्स के साथ मिलकर एक ग्लोबल क्रिप्टोकरेंसी प्रोजेक्ट WorldCoin शुरू किया। इस प्रोजेक्ट के तहत दुनिया भर में क्रिप्टो इंवेस्टर्स को बढ़ावा देना था जिसके लिए कंपनी ने कई प्लान्स भी बनाए।

ChatGPT और Dell-E भी लॉन्च किए

सैम ऑल्टमैन की अगुवाई में ओपनएआई ने चैट जीपीटी और डेल-ई सॉफ्टवेयर लॉन्च किए। दोनों ही एआई टूल है जो यूजर्स को उनकी क्वेरी के अनुसार कंटेंट और इमेज प्रोड्यूस करके देते हैं। वह समय-समय पर युवाओं और स्टूडेंट्स के लिए सेमिनार और लेक्चर्स भी लेते हैं। स्टार्टअप शुरू करने पर भी उनका एक लेक्चर काफी प्रसिद्ध हुआ है जो आप यहां पर देख सकते हैं।

 

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool