Ayodhya के लिए Train, Online घर बैठे बुक करें Ticket

Sandeep Mehra
4 Min Read

Find Us on Socials

Ayodhya Train: भगवान राम की नगरी अयोध्या पहुंचना अब और भी आसान हो गया है. हाल ही में अयोध्या के लिए या अयोध्या से कई ट्रेनें चलाई गई है. पीएम मोदी ने खुद इन ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई है. इनमें वंदे भारत ट्रेन और Amrit Bharat Express (अमृत भारत एक्सप्रेस) सीरीज भी शामिल है.

यह भी पढ़ें: ये है जयपुर से अयोध्या के लिए ट्रेन, बस सेवा

अयोध्या के लिए देशभर से पहले भी कई ट्रेनें चलती थी जबकि अब ट्रेन से यात्रा और सुगम हो जाएगी. भारतीय रेलवे ने भी इसके लिए भरसक प्रयास किए है. स्लीपर- 3AC, 2AC या 1AC के लिए यात्री ऑनलाइन भी टिकट बुक कर सकते हैं.

वहीं कई बार यात्री तत्काल में भी टिकट बुक कराते हैं लेकिन उन्हें इसे लेकर सही जानकारी उपलब्ध नहीं रहती है. ऐसे में हम आपको तत्काल में टिकट बुक करने का तरीका, तत्काल टिकट किस वेबसाइट से बुक कर सकते है, इसके लिए किराया क्या होता है और तत्काल टिकट बुक करने की सही टाइमिंग क्या है आदि बताएंगे.

यह भी पढ़ें: भारत में ऐसे होती है पूरी ट्रेन बुक, जानिए किराया

IRCTC की वेबसाइट से बुक करें टिकट

तत्काल टिकट IRCTC की वेबसाइट से बुक की जा सकती है. नॉन-एसी क्लास (SL/FC/2S) के लिए तत्काल बुकिंग सुबह 11 बजे से शुरु हो जाती है. वहीं यदि AC क्लास टिकट (2A/3A/CC/EC/3E) बुक करनी हो तो इसके लिए विंडो सुबह 10 बजे से ही खुल जाती है.

IRCTC से ऐसे बुक करें टिकट

  • आपको टाइमिंग तो पता लग गई है लेकिन अब टिकट बुक करने का तरीका भी जान लीजिए. सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट irctc.co.in पर जाना होगा. अगर आपका यहां पहले से एकाउंट है तो IRCTC यूजर ID और पासवर्ड दर्ज करके लॉग इन कर लें. एकाउंट नहीं है तो फिर साइनअप कर एकाउंट बना ले.
  •  इस वेबसाइट से लॉग इन करते ही आपको टिकट ऑप्शन मिलेगा. उस पर क्लिक करें.
  • तत्काल टिकट बुक करने के लिए तत्काल बुकिंग टाइप ऑप्शन का चयन करें. इसमें कहां से कहां जाना है उन स्थानों का और तारीखों का चयन करें.
  • अब जिस ट्रेन के लिए टिकट बुक करना है उसे चुनें और क्लास का भी चयन करें. फिर जिस यात्री के लिए टिकट बुक किया जा रहा है उसकी जानकारी दर्ज करें.
  • अगली कड़ी में प्रोसीड पेमेंट के ऑप्शन पर जाए. आप अपनी इच्छानुसार यूपीआई, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग किसी से भी पेमेंट कर सकते हैं.
  • पेमेंट करते ही आपकी टिकट बुकिंग कन्फर्म हो जाएगी. यहीं से आप ई-टिकट भी डाउनलोड कर सकते हैं.
  • साथ ही आपको बता दें कि अगर आपको यह प्रक्रिया पूरे करने में दिक्क्त आती है तो आप अपने पास इस तरह के काम से संबंधित किसी दुकान पर जाकर टिकट बुक करा सकते हैं. बस आपको थोड़े से पैसे खर्च करने होंगे.

Find Us on Socials

Share This Article
6 वर्ष से अधिक समय से डिजिटल मीडिया में सक्रिय हूं. मेरी इस यात्रा का आरंभ अगस्त 2017 में हुआ था. लिखने का शौक शुरु से ही रहा है. कुछ कविताएं, शेर और मुक्तक भी लिखे है. यही शौक मुझे मीडिया जगत में ले आया. Newstracklive.Com, Ghamasan.Com, Vande Bharat News और Newstrend.News जैसे संस्थान के साथ काम करने का अवसर मिला. अब MorningNewsIndia.in और MorningNewsIndia.Com के साथ जुड़कर कार्य कर रहा हूं. मेरी राजनीति, क्रिकेट, मनोरंजन, टेक्नोलॉजी और ऑटोमोबाइल आदि विषयों पर लिखने में रुचि है. वहीं अन्य विषयों पर भी लेखन का अनुभव है.
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool