Electric Vehicle खरीदने पर महिलाओं को मिलेगी 10 फीसदी एक्स्ट्रा छूट

Digital Desk
3 Min Read

Find Us on Socials

यदि आप नया Electric Vehicle खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो अभी थोड़े दिन रुकना ठीक रहेगा। केन्द्र सरकार ने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को प्रमोट करने के लिए फेम-3 सब्सिडी योजना शुरु करने के संकेत दिए हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार इसके लिए ड्राफ्टिंग का काम लगभग पूरा हो चुका है। नई सब्सिडी में कई परिवर्तन भी देखने को मिलेंगे। फिलहाल फेम-2 चल रहा है। इसके तहत इलेक्ट्रिक व्हीकल्स खरीदने पर डिस्काउंट दिया जा रहा है।

Electric Tractor और Electric Truck खरीदने पर भी मिलेगी सब्सिडी

रिपोर्ट्स में कहा गया है कि नई पॉलिसी के तहत पहली बार इलेक्ट्रिक ट्रक और इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर खरीदने पर भी सब्सिडी दी जाएगी। इसके लिए बजट में भी काफी लंबा-चौड़ा प्रावधान रखा गया है। माना जा रहा है कि सरकार नई नीति के लिए मौजूदा फेम-2 से करीब तीन गुणा ज्यादा पैसा खर्च करेगी। फिलहाल इसके लिए 33,240 करोड़ रुपए का प्रावधान रखे जाने का प्रस्ताव किया गया है।

यह भी पढ़ें: सुनील शेट्टी ने खरीदी सबसे सस्ती Electric Car ! एक माह का खर्चा 519 रु

लड़कियों को मिलेगी Electric Vehicle खऱीदने पर 10 फीसदी एक्स्ट्रा सब्सिडी

सरकार द्वारा तय ड्राफ्ट के अनुसार नई फेम-3 सब्सिडी पॉलिसी में लड़कियों के लिए खास व्यवस्था की गई है। इसमें उन्हें इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने पर सरकार दस फीसदी की एक्स्ट्रा सब्सिडी मिल सकती है। Electric Vehicle के अलावा इसमें अन्य वैकल्पिक ईंधन वाले वाहन यथा हाईड्रोजन और बायो फ्यूल से चलने वाले व्हीकल्स पर सब्सिडी देने का प्रस्ताव रखा गया है। इनमें LPG, फ्लेक्स फ्यूल और दूसरे इको फ्रेंडली व्हीकल्स भी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: 20 हजार में घर ले आएं यह Electric Scooter, गजब के है फीचर्स

फेम 3 में होंगी ये खास बातें

फिलहाल इस पॉलिसी के बारे में अधिक जानकारी नहीं दी गई है, फिर भी अभी तक मिली सूचना के अनुसार इसके मुख्य प्वॉइंट्स इस प्रकार होंगे-

  • नई पॉलिसी के तहत देश भर में करीब 40 लाख से अधिक इलेक्ट्रिक बसों के लिए सब्सिडी मिल सकती है।
  • ई-ट्रक और ई-ट्रैक्टर के लिए 15 हजार रुपए प्रति किलोवॉट तक सब्सिडी मिल सकती है। यह अधिकतम ई ट्रक के लिए 20 फीसदी और ट्रैक्टर के लिए 30 फीसदी होगी।
  • मौजूदा फेम 2 के विपरीत फेम 3 में सब्सिडी हर साल घटती जाएगी। फिलहाल यह सब्सिडी हर साल एक ही रहती है।
  • इसके तहत पत्नी या बेटी के नाम पर Electric Vehicle खरीदने पर दस फीसदी एक्स्ट्रा सब्सिडी मिलेगी।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool