आने वाला है साउंड की स्पीड से तेज दौड़ने वाला ‘प्लेन’, NASA का है प्लान

Akash Agarawal
3 Min Read
NASA X-59 Quiet Supersonic Aircraft

Find Us on Socials

NASA (National Aeronautics and Space Administration) एक Aircraft तैयार कर रहा है। यह ध्वनि की गति से भी तेज दौड़ने वाला होगा। कहा जा रहा है कि यह प्लेन न्यूयॉर्क शहर से लंदन केवल 90 मिनट में पहुंचाने में सक्षम होगा। NASA अपने इस प्रयोग में यदि सफल रहता है तो यह उनकी एक बड़ी उपलब्धि होगी। NASA ने हाल ही में अपनी High Speed Strategy की घोषणा की थी, जिसके मुताबिक न्यूयॉर्क-लंदन के बीच का फ्लाइट समय कम होगा।

X-59 नाम से पेश होगा नया Aircraft

जिस नए Aircraft पर नासा काम कर रहा है, वह Concorde Supersonic Aircraft बताया जा रहा है। तेजी से इस एयरक्राफ्ट पर काम चल रहा है। इसे X-59 नाम दिया गया है। CNN Travel Report के अनुसार NASA जल्दी ही इसे अंतिम रूप देगा। अमेरिकी स्पेस एजेंसी ने अगस्त 2023 में एक ब्लॉग पोस्ट में बताया था कि वह Supersonic Passenger Air Travel Business Case के बारे में स्टडी कर चुका है। जिसके मुताबिक इस सुपरसोनिक एयरक्राफ्ट को 2 मार्च और 4 मार्च के बीच समुद्र के लेवल पर 1535 से 3045 मील प्रतिघंटा की रफ्तार से उड़ाने के संदर्भ में बात कही गई।

यह भी पढ़े: यहां होती है मिट्टी और धूल की बारिश, पानी की बूंद भी देखने को नहीं मिलती

2024 में भरेगा पहली उड़ान

NASA का X-59 Aircraft बिल्कुल शोर नहीं करेगा। ताजा जानकारी है कि इसे कैलिफॉर्निया के पालडाले में Lockheed Martin Skunk Works फैसिलिटी में पेंट कोठारे में लाया जा चुका है। इस एयरक्राफ्ट को बनाने वाले प्रोजेक्ट मैनेजर कहते है कि जब यह तैयार होकर बाहर निकलेगा तो वह पल सांसें थाम देने वाला होगा क्योंकि वे अपने लक्ष्य को जीवंत होता देखेंगे। बताया जा रहा है कि X-59 Aircraft तैयार है, जो पेंट होने के बाद जल्द ही आसमां चूमेगा।

नासा के QuessT (Quiet SuperSonic Technology) मिशन ने X-59 Quiet Supersonic Aircraft की पहली फ्लाइट के लिए 2024 का लक्ष्य रखा है। यह एक प्रयोग होगा, जो साउंड स्पीड से भी तेज दौड़ेगा। आगे देखना होगा कि कब तक यह Aircraft कमर्शिअल फ्लाइट्स में बदल सकेगा।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool