Motorcycle Tips: ब्रेक और गियर से बढ़ाए बाइक की माइलेज, कोई नहीं जानता ये सीक्रेट तरीका!

Digital Desk
4 Min Read

Find Us on Socials

Motorcycle Tips: मोटरसाइकिल चलाना अपने आप में एक शानदार कला है। जी हां, बाइक लवर लोगों को बस बाइक राइडिंग का बहाना चाहिए होता है। हालांकि भारत में कई लोगों को शिकायत है कि उनकी मोटरसाइकिल तो नई है लेकिन वह माइलेज उतना नहीं दे रही। माइलेज बोले तो प्रति किलोमीटर गाड़ी कितना तेल खर्च कर रही है। कई लोग तो जानते तक नहीं कि Motorcycle का माइलेज उनके ही हाथ में होता है। Motorcycle Tips सबको पता नहीं होते हैं। यही वजह है कि लोग अक्सर Motorcycle चलाने के दौरान कुछ न कुछ गलतियां करते रहते हैं जिससे उसकी माइलेज कम हो जाती हैं। हम आपको Motorcycle Tips के तौर पर बाइक का माइलेज बढ़ाने के गुप्त रहस्य बता रहे हैं।

यह भी पढ़ें: 20 हजार में घर ले आएं यह Electric Scooter, गजब के है फीचर्स

Motorcycle Tips जिनसे बढ़ेगा माइलेज

1. सही स्पीड में गियर बदलें

बाइक की माइलेज बढ़िया हो इसके लिए आपको मोटरसाइकिल के गियर गाड़ी की स्पीड के अनुसार बदलने चाहिए। यानी बाइक धीरे हुए लेकिन फिर भी ऊंचे गियर में गाड़ी है तो इंजन पर लोड पड़ता है। जिससे सीधे माइलेज कम हो जाता है। अगर बाइक को खुली सड़क पर तेज रफ्तार में चला रहे है और स्पीड एक जैसी रखनी है तो बाइक को चौथे या पांचवे गियर में चलाएं। इससे इंजन पर ज्यादा प्रेशर नहीं पड़ेगा और बाइक अच्छा माइलेज देने लगेगी। इसी तरह अगर बाइक को कम स्पीड पर चलाना हो तो उसे दूसरे गियर में चलाएं। ऐसा करने से बाइक कम स्पीड पर बंद नहीं होगी और बाइक को लगातार ताकत मिलती रहेगी जिससे बैलेंस नहीं बिगड़ेगा।

Girls with bikes 1080P, 2K, 4K, 5K HD wallpapers free download | Wallpaper  Flare

2. ब्रेक पर हमेशा पैर रखकर न चलाए

Motorcycle Tips में हम आपको बता रहे है कि माइलेज कैसे बढ़ाएं। कई लोग Motorcycle चलाते समय ब्रेक पर पैर रखकर चलाते हैं। हालांकि ये अच्छी बात है, इससे आपको दुर्घटना के दौरान तुरंत एक्शन का मौका मिल जाता है। लेकिन अगर आप हमेशा ब्रेक पर ज्यादा देर पैर रखते हैं तो इससे ब्रेक इन्गेज रहता है और बाइक फ्री होकर नहीं चल पाती है। ऐसा करने से आपको बाइक को भागने के लिए ज्यादा एक्सेलरेटर खीचना पड़ता है और बाइक ज्यादा पेट्रोल खाती है।

I wanted to change the belief ki ladkiyan bike nahi chala sakti: Lucknow  girl Anam Hashim - Times of India

यह भी पढ़ें: Rolls Royce Arcadia Droptail: दुनिया की सबसे महंगी कार, कीमत 250 करोड़ से भी ज्यादा, लकड़ी का खूबसूरत इंटीरियर!

3. टायर में कम हवा

Motorcycle में टायर का भी अपना महत्व है। टायर में हवा कम होने से भी बाइक की माइलेज गड़बड़ हो सकती है। तो इसके लिए हमेशा जब भी पेट्रोल पंप पर तेल भरवाए तब हवा जरूर चैक करवा ले। शानदार माइलेज के लिए Motorcycle के टायर में हमेशा एयर प्रेशर सही रखें। ज्यादातर पेट्रोल पंप पर एयर प्रेशर मशीन लगी होती है जहां आप बाइक के टायर में हवा भरवा सकते हैं। तो इन तरीकों से आप गाड़ी का माइलेज बढ़ा सकते हैं।

BikeWithGirl - YouTube

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool