बारिश में भी खराब नहीं होगा आपका फोन, अपनाएं ये आसान ट्रिक

Anil Jangid
3 Min Read

Find Us on Socials

जयपुर। Mobile Phone Tips To Secure in Rain : बारिश के मौसम में अक्सर मोबाइल फोन पानी व नमी घुसने के कारण खराब हो जाते हैं, जिनको ठीक होने में काफी समय लगता है। हालांकि, कुछ ऐसी ट्रिक्स हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने मोबाइल फोन को बारिश में भी खराब होने से बचा सकते हैं। ये वो​ ट्रिक्स हैं जो आपका फोन खराब होने से बचाने समेत आपकी जेब खर्च भी बचाएंगे। तो आइए जानते हैं…

यूज करें वाटरप्रूफ केस

बारिश से मोबाइल फोन को बचाने का सबसे अच्छा तरीका ये है कि आप उसके लिए वाटरप्रूफ केस का उपयोग करें। वॉटरप्रूफ केस फोन को पूरी तरह से सील करके उसमें पानी घुसने से रोक देता है। आज के समय में मार्केट में कई प्रकार के वाटरप्रूफ केस उपलब्ध हैं जो आपके फोन के मॉडल के अनुसार फिट होते हैं।

जिपलॉक बैग करें यूज

आप अपने मोबाइल फोन को जिपलॉक बैग में भी रख सकते हैं। हालांकि, यह अस्थायी समाधान है लेकिन फोन को पानी से बचाने में काफी कारगर साबित होता है। मोबाइल फोन रखने के बाद जिपलॉक बैक को अच्छी तरह से बंद करें ताकि पानी अंदर नहीं जा सके।

यह भी पढ़ें : Google Maps ने खत्म कर दिया डॉलर का खेल! 1 अगस्त से आप पर होगा ये असर

सिलिकॉन प्लग यूज करें

सिलिकॉन प्लग का यूजर करे आप अपने स्मार्टफोन के चार्जिंग शॉकिट, हेडफोन जैक और अन्य ओपन पार्ट्स को सील कर सकते हैं। सिलिकॉन प्लग कभी भी आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं।

हैंड्स-फ्री डिवाइस करें यूज

बारिश के मौसम में अपने फोन का यूज आप डायरेक्ट की बजाए हैंड्स-फ्री डिवाइस का यूज करें। ऐसा करने से आपका फोन सिक्योर रहेगा।

रोज सफाई करें

बारिश के मौसम में अपने फोन का यूज करने के बाद उसें सूखे कपड़े से अच्छी तरह पोछें। चार्जिंग पोर्ट और हेडफोन जैक आदि को भी सूखे कपड़े से साफ करें ताकि उनमें नमी नहीं रहे।

इंश्योरेंस कवर लें

कई स्मार्टफोन यूजर यात्रा करते हैं अथवा बारिश वाले इलाकों में रहते हैं, ऐसे में अपने फोन के लिए बीमा कवर जरूर लें। ऐसा करने से आपके फोन पानी से नुकसान होने पर आपको बीमा क्लेम मिलेगा।

Find Us on Socials

Share This Article
मैंने 2023 में मॉर्निंग न्यूज इंडिया ज्वॉइन किया है। मैं डिजिटल मीडिया कंटेंट विभाग में 15 सालों से एक्टिव हूं। डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर मैं 3 साल cardekho.com, 10 साल से ज्यादा patrika.com के लिए काम कर चुका हूं। अब morningnewsindia.in पर कंटेंट हेड के तौर पर कार्यरत हूं। मेरी विशेष रूचि हर कैटेगरी की स्पेशल न्यूज बनाने में हैं।
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool