अब खरीदें मनचाहा मोबाइल फोन, सरकार ने इतनी घटा दी कीमत

Anil Jangid
3 Min Read

Find Us on Socials

Mobile Phone Price Down : Budget 2024 में सरकार ने मोबाइल और चार्जर की कीमतें घटा दी हैं जिसके चलते आप अपना मन चाहा मोबाइल फोन अब कम कीमत पर खरीद सकेंगे। ​केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की तरफ से मोबाइल फोन यूजर्स के लिए यह बड़ी राहत है। बजट 2024 में सरकार की तरफ से मोबाइल फोन, मोबाइल पीसीबी और मोबाइल चार्जर के आयात पर सीमा शुल्क घटाकर 15 प्रतिशत कर दिया है जो कि पहले 20 फीसदी था। इसकी वजह से अब मोबाइल फोन और चार्जर की कीमतें कम होने वाली हैं।

टेक कंपनियों को मिलेगा फायदा

वित्तमंत्री द्वारा बजट 2024 में सीमा शुल्क में कटौती करने से सीधा फायदा टेक कंपनियों को होगा। अब टेक कंपनियां मोबाइल या चार्जर बाहर से इंपोर्ट करेंगी, तो उन्हें कम टैक्स देना पड़ेगा। इसका फायदा ग्राहकों को भी होगा क्योंकि ये कंपनियां उन्हें छूट के साथ प्रोडक्ट बेचेंगी।

ऐसे ​सस्ते मिलेंगे फोन और चार्जर

अब यदि कोई भारतीय टेक कंपनी किसी देश से मोबाइल फोन, उसके पार्टस और चार्जर को 100 रुपये में मंगाती है, तो पहले उसें 20 रुपये टैक्स देना पड़ता था, लेकिन अब 15 रुपये देना होगा। ऐसे में उसको 5 रुपये का सीधा फायदा होगा। इस कारण अब भारत में मोबाइल फोन्स और चार्जर की कीमत में 5 प्रतिशत की कटौती हो सकती है।

यह भी पढ़ें : Google Maps ने खत्म कर दिया डॉलर का खेल! 1 अगस्त से आप पर होगा ये असर

वित्त मंत्री ने किया ये ऐलान

बजट 2024 भाषण के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि पिछले 6 साल में घरेलू स्मार्टफोन प्रोडक्शन में 3 गुना की वृद्धि हुई है। वहीं, स्मार्टफोन एक्सपोर्ट में करीब 100 गुना का बढ़ोतरी हुई है। इस वजह से अब मोबाइल इंडस्ट्री पहले से काफी मच्योर हो चुकी है। इस वजह से ग्राहकों के फायदे को देखते हुए भारत सरकार ने मोबाइल, मोबाइल पीसीबी और चार्जर पर लगाने वाली बेसिक कस्टम ड्यूटी को घटकार 15 प्रतिशत करने का निर्णय लिया है।

घरेलू स्तर पर ​​मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा मिलेगा

भारत में मोबाइल पीसीबी पर इंपोर्ट ड्यूटी में कटौती करने से घरेलू स्तर पर स्मार्टफोन की मैन्युफैक्चरिंग और असेंबलिंग सस्ती पड़ेगी। इस वजह से आने वाले समय में मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ाने मिलेगा और प्रोडक्शन ज्यादा होगा। इसका सीधा सा मतलब ये है कि भारत में अब स्मार्टफोन बनाना और खरीदना सस्ता हो जाएगा।

Find Us on Socials

Share This Article
मैंने 2023 में मॉर्निंग न्यूज इंडिया ज्वॉइन किया है। मैं डिजिटल मीडिया कंटेंट विभाग में 15 सालों से एक्टिव हूं। डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर मैं 3 साल cardekho.com, 10 साल से ज्यादा patrika.com के लिए काम कर चुका हूं। अब morningnewsindia.in पर कंटेंट हेड के तौर पर कार्यरत हूं। मेरी विशेष रूचि हर कैटेगरी की स्पेशल न्यूज बनाने में हैं।
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool