मोबाइल इंटरनेट रॉकेट की तरह दौड़ेगा, बस ये करें

Digital Desk
4 Min Read

Find Us on Socials

Mobile Internet Speed Booster : आज के टेक दौर में बिना मोबाइल फोन के जीवन की कल्पना करना नामुमकिन है। तभी तो मोबाइल इंटरनेट को लेकर नई नई रिसर्च हो रही है। लेकिन ख्याल कीजिए कि अगर भारत के दूर दराज के गांव वाले इलाके में मोबाइल इंटरनेट की स्पीड ही कछुए की तरह आएगी तो भला कौनसा रिसर्च यहां काम आने वाला है। हम भले ही 6जी के दौर में जाने की सोच रहे है, लेकिन असल में हमारे गांवों में मोबाइल इंटरनेट की स्पीड (Mobile Internet Speed Booster) का तो क्या ही कहना। तभी तो हम आपको मोबाइल इंटरनेट की स्पीड बढ़ाने के घरेलू नुस्खे लेकर हाजिर हुए है।

यह भी पढ़ें : आजमाएं ये 6 टिप्स, फटाफट चार्ज होगा स्मार्टफोन

मोबाइल इंटरनेट की स्पीड कैसे बढ़ाएं (Mobile Internet Speed Booster)

1. कैश मेमोरी क्लीयर करके (Clearing Cache)

कई दिनों तक हम जब फोन की इंटरनल मेमोरी की जंक फाइलों को क्लीयर नहीं करते हैं तो ये आपके मोबाइल की नेट स्पीड को खाने लगती है। मतलब कि अगर आपने मोबाइल की कैश मेमोरी क्लियर (Clearing Cache) नहीं की है तो ये आपके मोबाइल को धीमी गति के समाचार में तब्दील करने में जरा भी वक्त नहीं गंवाएगी। मोबाइल की इंटरनेट स्पीड बढ़ाने (Mobile Internet Speed Booster) के लिए समय-समय पर आपको इंटनरल कैश मेमोरी (Clearing Cache) क्लीयर करते रहना चाहिए।

2. बैकग्राउंड एप्स क्लोज करके (Close Apps Running in Background)

हमारे फोन में कई ऐप्स बैकग्राउंड (Close Apps Running in Background) में चलती रहती हैं जिनको हम यूज भी नहीं करते है। इससे मोबाइल की न केवल बैट्री कम होती है अपितु इससे मोबाइल की इंटरनेट स्पीड भी काफी हद तक कम हो जाती है। अगर मोबाइल में डाटा की रॉकेट जैसी स्पीड (Mobile Internet Speed Booster) बढ़ानी है तो आज ही मोबाइल के बैकग्राउंड में चलने वाली ऐप्स को बंद कर दीजिए।

मोबाइल इंटरनेट, गैजेट से जुड़ी ख़बरों और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारे WhatsApp Channel से जुड़े।

3. जीपीएस को बंद करके (GPS Turn Off)

अगर आपके फोन में लोकेशन यानी जीपीएस चालू (GPS Turn Off) है तो ये नेट की स्पीड को स्लो कर देता है। मतलब कि अगर हम अपने मोबाइल की लोकेशन प्रणाली यानी जीपीएस सिस्टम को बंद कर देते हैं तो इंटरनेट की स्पीड काफी हद तक तेज हो सकती है।

4. नेटवर्क सेटिंग्स रिसेट करके (Reset Network Settings)

आप अपने मोबाइल फोन के इंटरनेट की स्पीड बढ़ाने के लिए सबसे कारगर तरीका अपना सकते हैं। बस आपको सैटिंग्स में जाना है और वहां पर नेटवर्क सेटिंग को रिसेट कर देना है। इससे आपके मोबाइल में इंटरनेट की स्पीड तूफान की तरह तेज (Mobile Internet Speed Booster) हो जाएगी। सबसे पहले मोबाइल की Settings में जाएं। अब यहां आपको Network Operators ऑप्शन को तलाशना है। फिर यहां आपको Choose Automatically का ऑप्शन दिखेगा। बस इसे बंद करे और नेट की स्पीड बढ़ाए।

यह भी पढ़ें: Phone Hacking: फोन में ये 5 संकेत देखकर समझ जाएं हो रही है आपके फोन की जासूसी

5. लाइट एप्स यूज करके (Use Lite Apps)

स्मार्टफोन में इंटरनेट स्पीड को बढ़ाने के लिए आप अपने मोबाइल में किसी भी एप का लाइट वर्जन (Use Lite Apps) यूज कर सकते हैं। लाइट ऐप्स आपको गूगल प्ले स्टोर पर आसानी से मिल जाएंगे। लाइट एप्स यूज करने के बाद मोबाइल में इंटरनेट की स्पीड (Mobile Internet Speed Booster) काफी हद तक बढ़ जाएगी। मोबाइल में इंटरनेट चलाने के लिए लाइट ब्राउजर का उपयोग करें। इन सब तरीकों के बाद आपका मोबाइल इंटरनेट के मामले में रॉकेट की तेजी से चलेगा।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool