रेलवे स्टेशन पर मिलता है Free WiFi Internet, ऐसे करें यूज

Anil Jangid
3 Min Read
Free WiFi Internet

Find Us on Socials

भारत में अब Free WiFi Internet कई जगहों पर मिलता है जिनमें Railway Stations भी शामिल हैं। भारतीय रेलवे की तरफ से यात्रियों को अब 30 मिनट तक वाई-फाई इंटरनेट दिया जाता है। Railway Stations Internet यूज करके आप अपने मोबाइल फोन का डेटा बचा सकते हैं। यदि आपके फोन में डेटा खत्म तो ऐसे में भी आप Railway Station Free Wifi Internet यूज करके अपना काम सकते हैं। अब भारत के 6108 रेलवे स्‍टेशनों पर यात्रियों को फ्री इंटरनेट उपलब्‍ध कराया जा रहा है।

रेलवे स्टेशन पर ये कंपनियां कराती हैं Free WiFi Internet उपलब्ध

आपको बता दें कि रेलवे स्टेशंस पर फ्री वाई-फाई इंटरनेट हाईस्पीड में उपलब्ध कराया जाता है। उत्तर-पूर्व भारत से लेकर कश्मीर यात्री इस सुविधा का यूज कर सकते हैं। भारत में रेलवे की कंपनी को रेलटेल (RailTel) रेलवायर (RailWire) के नाम जाना जाता है। यही कंपनी रेलवे स्टेशंस पर वाई-फाई इंटरनेट उपलब्‍ध कराती है। आपको यह भी बता दें कि रेलटेल एक रिटेल ब्रॉडबैंड ​इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर है।

रेलवे स्टेशन पर इतनी देर मिलता है Free WiFi Internet

भारत में रेलवे स्‍टेशन पर आप एक दिन में 30 मिनट यानि आधे घंटे तक के लिए Free Internet यूज कर सकते हैं। यहां पर फ्री वाई-फाई इंटरनेट 1Mbps की स्पीड से मिलता है। हालांकि, 30 मिनट के बाद इंटरनेट यूज करने पर आपको पैसे देने होंगे। रेलवायर के इंटरनेट पैक 10 रुपये से शुरू है। 10 रुपये के रिचार्ज में आपको रेलवे स्टेशन पर 34Mbps की स्पीड से 5GB इंटरनेट डेटा दिया जाता है। इस वैलिडिटी एक दिन की होती है।

सिर्फ रेलवे स्‍टेशन पर ही मिलता है Free WiFi Internet

आपको बता दें कि फ्री वाई-फाई इंटरनेट सर्विस को आप सिर्फ रेलवे स्टेशन पर यूज कर सकते हैं इस फायदा ट्रेन में यात्रा के दौरान नहीं दिया जाता। ट्रैन में सफर के दौरान रेलवायर इंटरनेट कार्य नहीं करता है। इसके अलाव रेलवायर के इंटरनेट प्‍लान की अधिक जानकारी आप railwire.co.in वेबसाइट पर जाकर ले सकते हैं। Railwire Wifi Internet Plan लेने के लिए आप पेमेंट नेटबैंकिंग, वॉलेट, क्रेडिट कार्ड और UPI से कर सकते हैं।

अपने फोन या लैपटॉप से ऐसे कनेक्ट करें Railway Station Free WiFi Internet

  • सबसे पहले अपने मोबाइल फोन या लैपटॉप पर Wifi Setting ओपन करें।
  • इसके बाद Wifi Network Search करें।
  • इसके बाद railwire नेटवर्क चुनें।
  • इसके बाद ब्राउजर पर railwire.co.in वेबपेज ओपन करें।
  • यहां अपना 10 अंकों का मोबाइल नंबर डालें।
  • इसके बाद अब आपके मोबाइल नंबर पर OTP आएगा।
  • Railwire को कनेक्ट करने के लिए Password के रूप में इस ओटीपी यूज करें।
  • ओटीपी दर्ज करने के बाद आपके फोन या लैपटॉप से इंटरनेट कनेक्‍ट हो जाएगा।

Find Us on Socials

Share This Article
मैंने 2023 में मॉर्निंग न्यूज इंडिया ज्वॉइन किया है। मैं डिजिटल मीडिया कंटेंट विभाग में 15 सालों से एक्टिव हूं। डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर मैं 3 साल cardekho.com, 10 साल से ज्यादा patrika.com के लिए काम कर चुका हूं। अब morningnewsindia.in पर कंटेंट हेड के तौर पर कार्यरत हूं। मेरी विशेष रूचि हर कैटेगरी की स्पेशल न्यूज बनाने में हैं।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool