Gun License: बंदूक का लाइसेंस प्राप्त करने की पूरी प्रकिया, आज ही करें आवेदन

Nisha Verma
2 Min Read

Find Us on Socials

कई लोगों को जान से मारने की (Gun License Process in Hindi) धमकी दी जाती है या फिर उनको अपनी जान जाने का खतरा दिखता है। ऐसे लोगों को सरकार की तरफ से बचाव के लिए एक बंदूक दी जाती है जो उसकी जान की रक्षा करती है। लेकिन इसके लिए उसे लाइसेंस प्राप्त करना होता है। आप स्थानीय कानूनों के अनुसार सफलतापूर्वक बंदूक लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: iPhone: मरने के बाद भी नहीं खोल पाएगा कोई आपका Phone, जानिए इस नए फीचर के बारे में..

बंदूक लाइसेंस की प्रकिया
आवेदन प्रक्रिया में देश या राज्य के नियम भिन्न भिन्न हो सकते हैं

कैरी परमिट
गुप्त कैरी परमिट व्यक्तियों को सार्वजनिक स्थानों पर छुपी हुई बन्दूक ले जाने की अनुमति देता है।(Gun License Process in Hindi)
बन्दूक मालिक का पहचान पत्र (एफओआईडी) कार्ड व्यक्तियों के पास FOID कार्ड होना आवश्यक है इसके होने से आग्नेयास्त्रों और गोला-बारूद रखने की कानूनी अनुमति मिलती है।

आयु सीमा
18 वर्ष होने पर ही इसके लिए आवेदन किया जा सकता है।

आपराधिक रिकार्ड
बंदूक का लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आपराधिक रिकॉर्ड भी देखा जाता है। (Gun License Process in Hindi) अगर आप पर कोई केस है तो बंदूक लाइसेंस के लिए अयोग्य है।

आवश्यक दस्तावेज़
लाइसेंस आवेदन के लिए पहचान दस्तावेज़, निवास (Gun License Process in Hindi) का प्रमाण और प्रशिक्षण रिकॉर्ड होना चाहिए।

यह भी पढ़ें: Voter ID कार्ड बनवाने का आसान तरीका, चुनाव से पहले घर बैठे करें आवेदन

अनुमोदन
आवेदन जमा होने के बाद जांच प्रकिया शुरू होगी। (Gun License Process in Hindi) आपको अनुमोदन के लिए प्रतीक्षा करनी होगी।

लाइसेंस प्राप्त करें
आवेदन स्वीकृत होने के बाद लाइसेंस मेल द्वारा या (Gun License Process in Hindi) निर्दिष्ट पिकअप प्रक्रिया के माध्यम से प्राप्त होगा।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool