Google Maps ने खत्म कर दिया डॉलर का खेल! 1 अगस्त से आप पर होगा ये असर

Anil Jangid
3 Min Read

Find Us on Socials

Google Maps ने अपने ग्राहकों की मौज कर दी है जिसका असर 1 अगस्त से देखने को मिलेगा। दरअसल, गूगल मैप की तरफ से चुपके से अपने नियमों में बदलाव किया गया जो 1 अगस्त 2024 से देशभर में लागू हो जाएगा। दरअसल, गूगल मैप ने कीमत में 70 फीसद तक की कटौती कर दी है। इतना ही नहीं बल्कि अब गूगल मैप फीस को डॉलर की जगह में भारतीय रुपये में स्वीकार किया जाएगा। जिससें अब डॉलर का खेल भी खत्म हो गया है। हालांकि, यह बदलाव तब हुआ है जब मार्केट में ओला मैप की एंट्री हो चुकी है जिसको बिल्कुल फ्री में यूज किया जा सकता है।

आप पर होगा ये असर

गूगल मैप्स में हुआ ये बदलाव आम आदमी पर नहीं होगा, जो लोग इसें अपने बिजनेस के लिए इस्तेमाल करते हैं, तो आपको पहले से कम चार्ज देना होगा। इतना ही नहीं बल्कि गूगल मैप को अब डॉलर की जगह भारतीय मुद्रा रुपये में पेमेंट कर सकेंगे।

आम यूजर्स के लिए फ्री है गूगल मैप्स

हालांकि, आप यह जानना चाह रहे होंगे गूगल मैप तो फ्री है, तो फीस में कटौती कैसे की की जा रही है? तो आपको बता दें कि गूगल मैप केवल आम यूजर्स के लिए फ्री है। परंतु, यदि कोई गूगल मैप का यूज बिजनेस के लिए करता है, तो उससे चार्ज वसूला जाता है। जैसे कि ओला राइड शेयरिंग कंपनी नेविगेशन के लिए गूगल मैप का यूज करती है तो इसके लिए उसें चार्ज देना होता है। इसी चार्ज की कीमत में कटौति की गई है।

यह भी पढ़ें: Google Pay से पेमेंट करने वाले सावधान, इन बातों का जरूर रखें ध्यान

गूगल मैप्स का इतना लगता है चार्ज

गूगल मैप्स के लिए Google की तरफ से पहले भारतीयो से नेविगेशन के लिए 4 से 5 डॉलर मासिक फीस वसूली जाती थी जिसें 1 अगस्त 2024 से घटाकर 0.38 से लेकर 1.50 डॉलर कर दिया गया है। वहीं, यह फीस अब डॉलर की जगह भारतीय मुद्रा रुपये में ली जाएगी।

Ola ने खड़े किए सवाल

आपको बता दें कि राइड शेयरिंग कंपनी ओला की ओर से खुद का नेविगेशन ऐप जारी कर दिया गया है जिसकी सीधी टक्कर गूगल मैप से है। गूगल इस नए बदलाव को लेकर ओला के CEO भाविश अग्रवाल ने LinkedIn पर पोस्ट करके कहा है कि गूगल ने ये बदलाव करने में काफी देर कर दी। उन्होंने यह भी कहा कि चार्ज में कटौती, भारतीय मुद्रा में पेमेंट, यह झूठा दिखावा है, जिसकी आवश्यकता नहीं।

Find Us on Socials

Share This Article
मैंने 2023 में मॉर्निंग न्यूज इंडिया ज्वॉइन किया है। मैं डिजिटल मीडिया कंटेंट विभाग में 15 सालों से एक्टिव हूं। डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर मैं 3 साल cardekho.com, 10 साल से ज्यादा patrika.com के लिए काम कर चुका हूं। अब morningnewsindia.in पर कंटेंट हेड के तौर पर कार्यरत हूं। मेरी विशेष रूचि हर कैटेगरी की स्पेशल न्यूज बनाने में हैं।
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool