Google Car Crash Detection भारत में शुरू, ऐसे बचाएगा आपकी जान

Anil Jangid
3 Min Read
Google Car Crash Detection

Find Us on Socials

Google Car Crash Detection को भारत में शुरू कर दिया गया है। गूगल कार क्रैश डिटेक्शन एक फीचर है जो भारत समेत दुनिया के 20 देशों में गूगल पिक्सल फोन पर लाइव है। गूगल का यह फीचर कार दुर्घटना से बचाता है। दरअसल, मोबाइल एप यह एक इमर्जेंसी Tech फीचर हैं जो यूजर्स को इमरजेंसी में मदद हासिल करने में सहायता करता है।

Google Car Crash Detection ऐसे करता है काम

आपको बता दें कि भारत जैसे देशों में सड़क दुर्घटनाओं से सबसे ज्यादा मौतें होती हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इन मौतों की वजह सड़क दुर्घटना के बाद घायल व्यक्ति तक समय रहते मेडिकल मदद या सुविधा का नहीं पहुंचना होता है। अब गूगल कार क्रैश डिटेक्शन फीचर यही काम करेगा। गूगल पिक्सल स्मार्टफोन में मौजूद यह फीचर सड़क दुर्घटना होने पर एक्टिव हो जाएगा और ऑटोमेटिक तरीके से इमर्जेंसी कॉन्टैक्ट नंबर पर कॉल कर देगा। ऐसा करने पर यूजर्स तक मदद तुरंत पहुंच जाएगी।

यह भी पढ़ें: Google में आया Remove This Result फीचर, ऐसे करेगा आपका पर्सनल डेटा रिमूव

इन गूगल फोन्स में उपलब्ध है गूगल कार क्रैश डिटेक्शन

गूगल का कार क्रैश डिटेक्शन फीचर गूगल पिक्सल 4A और उसके बाद लॉन्च सभी पिक्सल स्मार्टफोन में उपलब्ध कराया जा रहा है। गूगल का यह इमर्जेंसी अलर्ट फीचर अंग्रेजी, फ्रेंच, स्पैनिश समेत 20 भाषाओं में काम करता है। आपको बता दें कि गूगल से पहले ऐपल कंपनी आईफोन यूजर्स के लिए कार क्रैश डिटेक्शन फीचर जारी कर चुकी है।

ऐसे एक्टिवेट करें कार क्रैश डिटेक्शन फीचर

गूगल पिक्सल फोन में जाकर इस ऐप के Setting ऑप्शन में जाएं।
फिर Safety & Emergency सेक्शन में जाएं।
इसके बाद कार क्रैश डिटेक्शन फीचर पर टैप करें।
फिर गूगल आपसे गूगल अकाउंट को लॉगिन करने के लिए कहेगा।
फिर आपको लोकेशन का एक्सेस देना है।
ऐसा करने पर आपका फीचर एक्टिवेट हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: आपका Phone Hack हुआ या नहीं, तुरंत बता देंगे ये 10 संकेत

Google Car Crash Detection ऐसे करेगा अलर्ट

Google Car Crash Detection फीचर अपडेट करने के बाद यदि कार दुर्घटना होती है, तो गूगल पिक्सल डिवाइस वाइब्रेट होगा और एक अलार्म साउंड मैक्सिस लेवल पर जनरेट करेगा। इसके साथ ही ऑटोमेटिक इमर्जेंसी कॉन्टैक्ट नंबर डॉयल कर देगा।

Find Us on Socials

Share This Article
मैंने 2023 में मॉर्निंग न्यूज इंडिया ज्वॉइन किया है। मैं डिजिटल मीडिया कंटेंट विभाग में 15 सालों से एक्टिव हूं। डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर मैं 3 साल cardekho.com, 10 साल से ज्यादा patrika.com के लिए काम कर चुका हूं। अब morningnewsindia.in पर कंटेंट हेड के तौर पर कार्यरत हूं। मेरी विशेष रूचि हर कैटेगरी की स्पेशल न्यूज बनाने में हैं।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool