Fastest Router: भारत ने बनाया सबसे तेज राउटर, चुटकी में होगा Data ट्रांसफर Tbps की स्पीड से!

Digital Desk
3 Min Read

Find Us on Socials

Fastest Router: केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बंगलूरू में भारत के सबसे तेज और स्वदेशी तकनीक वाले राउटर को लॉन्च कर दिया है। निवेत्ति सिस्टम का बनाया गया यह Fastest Router 2.4 टेराबाइट पर सेकंड (टीबीपीएस) की गति से डाटा ट्रांसफर करने की काबिलियत रखता है। लॉन्चिंग के दौरान वैष्णव ने कहा, देश का पहला स्वदेशी राउटर 2.4 Tbps की रफ्तार से काम करेगा यह कोई मामूली बात नहीं है। यह हमारे देश के लिए एक बड़ी उपलब्धि है।

यह भी पढ़ें: Elon musk x youtube clone: मस्क देंगे YouTube को टक्कर, बड़े वीडियो देखना होगा आसान

क्या है 2.4 Tbps Router?

भारत में बनाए गए इस राउटर की क्षमता को 2.4 tbps या 2.4 टेराबाइट प्रति सेकंड (टीबीपीएस) कहा जा रहा है। एक टीबी में सौ जीबी होता है। यानी 2400 जीबी प्रति सेकंड की स्पीड से यह राउटर भारत की बढ़ती तकनीकी क्षमता का प्रमाण है। इतना ही नहीं इसे आज के दौर की AI और ML जैसी तकनीकों के हिसाब से भी काफी एडवांस माना जा रहा है।

किसने बनाया है ये राउटर?

2.4 टीबीपीएस क्षमता वाले इस ताकवतर राउटर को भारत सरकार के दूरसंचार विभाग, सीडीओटी (CDOT) और Nivetti सिस्टम ने मिलकर तैयार किया है। इस उत्पाद के बाद अब भारत इलेक्ट्रॉनिक्स हार्डवेयर का निर्यात कर सकेगा। यानी चीन के प्रभुत्व को चुनौती मिलना शुरु हो चुका है। निवेट्टी का भारत में ही बनाया गया आईपी/एमपीएलएस (मल्टीप्रोटोकॉल लेबल स्विचिंग) राउटर जल्द ही देश में हर जगह काम में लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: iPhone 15 से भी महंगा है नया xiaomi 14 ultra, इसलिए है खास

क्या होता है राउटर?

राउटर को आप स्विच की तरह समझ सकते हैं। इंटरनेट की सूचना को एक जगह से कई जगहों पर भेजने में राउटर का काम होता है। एक घर में राउटर लगाकर आप कई इंटरनेट हॉट स्पॉट क्रिएट कर सकते हैं। साथ ही बड़ी आईटी कंपनियों में सारा काम ही राउटर पर चलता है। ऐसे में भारत का ये हाई स्पीड राउटर जल्द ही Data Transfer के मामले में पूरी दुनिया में नई मिसाल पेश करेगा।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool