FASTag यूजर्स ध्यान दे, बढ़ गई KYC अपडेट की लास्ट डेट, चेक करें नई तारीख यहां

Digital Desk
3 Min Read

Find Us on Socials

FASTag: सड़कों पर गाड़ी चलाने वाले FASTag से अच्छी तरह वाकिफ है। तो आपके लिए अच्छी खबर है। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी NHAI की तरफ से FASTag KYC Update की लास्ट तारीख को बढ़ा दिया गया है। मोदी सरकार ने फास्टैग (FASTag KYC Update) केवाईसी अपडेट की डेडलाइन को 31 जनवरी 2024 से एक महीना आगे बढ़ा दिया है। मतलब अगर आपके FASTag की केवाईसी अपडेट नहीं है, तो आपका फास्टैग 31 जनवरी 2024 के बाद भी काम करेगा, ब्लैकलिस्ट नहीं होगा। लेकिन 28 फरवरी के बाद यह काम करना बंद कर देगा।

Empanelment Of CA Firms For Tax Consultant Of National Highway Infra  Investment Managers Private Limited

यह भी पढ़ें:FASTag यूजर्स को बड़ी राहत, बढ़ गई KYC अपडेट की लास्ट डेट, चेक करें नई डिटेल यहां

FASTag KYC Update क्यों जरूरी?

NHAI यानी भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को शिकायतें मिल रही थी कि FASTag फास्टैग का दुरुपयोग किया जा रहा है। नियमों की माने तो हर एक गाड़ी के लिए अलग फास्टैग जरूरी है। लेकिन एक फास्टैग को कई गाड़ियों पर लगाकर हम भारतीय वाहन चालक जुगाड़ कर रहे थे। इसीलिए एनएचएआई की ओर से सभी फास्टैग की केवाईसी FASTag KYC Update को अनिवार्य कर दिया गया था। पहले हर फास्टैग यूजर्स को 31 जनवरी 2024 से पहले FASTag KYC Update कराना अनिवार्य था। लेकिन अब सरकार ने राहत देते हुए डेडलाइन को 28 फरवरी 2024 कर दिया है। कहने का मतलब है कि अब 28 फरवरी 2024 के बाद FASTag KYC Update नहीं हो सकेगा। एनएचएआई और बैंकों को सख्त निर्देश दे दिये गये हैं कि बिना केवाईसी के फास्टैग को 28 फरवरी के बाद ब्लैकलिस्ट या फिर डीएक्टिवेट कर दिया जाएगा।

NHAI Fastag: Buy, Recharge, Login & Check Balance of FASTag

यह भी पढ़ें:Cheapest Electric Car: भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार Comet EV, 7 लाख रुपये से भी कम में मिलेगी

क्या है FASTag?

FASTag रेडियो फ़्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) आधारित एक आधुनिक टोल पेमेंट टेक्नोलॉजी हैं, जिससे टोल प्लाजा पर वाहनों की भीड़ को कम करने के लिए लागू किया गया था। FASTag के तहत टोल राशि सीधे आपके FASTag वॉलेट या लिंक किए गए बैंक अकाउंट से भुगतान कर ली जाती है। FASTag स्टीकर को वाहन के आगे के शीशे या विंडशील्ड पर लगाना अनिवार्य है। NHAI ने ऐलान किया है कि FASTag के गलत इस्तेमाल को रोकने के लिए वन व्हीकल वन फास्टैग अभियान शुरू किया गया था। इससे टोल प्लाजा पर लगने वाले लगने वाली वाहनों की भीड़ को कम किया जा सकेगा। तो अगर आपने FASTag KYC Update नहीं किया है तो अभी भी वक्त है 28 फरवरी से पहले FASTag KYC Update कर ले।

NHAI takes 'One Vehicle One FASTag' initiative | Mint

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool