इलेक्ट्रिक कार स्कूटी चलाने वाले इस बात का रखे ख्याल, Electric Vehicle Tips

Digital Desk
3 Min Read

Find Us on Socials

Electric Vehicle Tips : पेट्रोल-डीजल की आसमान छूती कीमतों की वजह से इन दिनों देश और पूरी दुनिया में इलेक्ट्रिक कारों का उपयोग लगातार बढ़ रहा है। हालांकि कई मायनों में ये कारें पुरानी कारों के बदले ज्यादा लाभदायक साबित होती हैं। लेकिन कुछ खास बातें अगर आपने ध्यान नहीं रखी तो फिर ये इलेक्ट्रिक कार आपको हादसे का दर्द भी दे सकती हैं। हम आपको बता रहे हैं कि इलेक्ट्रिक कारों का उपयोग करना किस हद तक महफूज (Electric Vehicle Safety) है। और इनको चलाने में किन खास बातों का ध्यान रखा जाना चाहिए। यानी सुरक्षा टिप्स जिनको आप लोग ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाएं ताकि ईवी कार या बाईक चलाने वाले बंदे सेफ रह सके।

बहुत सुरक्षित है इलेक्ट्रिक कार

इलेक्ट्रिक कारों को बहुत ही एडवांस तरीके से डिजाइन किया जाता है। ईवी (Electric Vehicle Safety) कारों को एक खास किस्म की आईपी रेटिंग दी जाती है जिससे इनकी सुरक्षा की पूरी जानकारी ग्राहक को मिल सके। साथ ही इनकी बैटरी में सुरक्षा की कई परते चढ़ाई जाती हैं ताकि किसी भी तरह की लापरवाही न हो। कुल मिलाकर ईवी में सेफ्टी रेटिंग का जरूर ध्यान रखें। लोकल बैटरी वाले वाहन न खरीदे बल्कि ब्रांड वाले व्हीकल ही खरीदें।

चार्ज करना भी है एकदम सुरक्षित

इलेक्ट्रिक कारों (Electric Vehicle Safety) को अन्य फ्यूल वाली कारों की तरह ही हर मौसम में काम करने के लिए ही डिजाइन किया जाता है। इनको बनाने के बाद कड़े टेस्ट से गुजारा जाता है। ताकि ये हर परिस्थिति में शानदार रहे। बैटरी का टेस्ट किया जाता है जिससे ये विश्वास हो जाए कि इनसे करंट का झटका ना लगे। कंपनियां इनकी बैटरी को ओवर चार्ज प्रोटेक्शन, शॉक प्रोटेक्शन, शॉर्ट प्रोटेक्शन, क्रैश टेस्ट जैसे कई टेस्ट करती हैं। तो कुल मिलाकर इन सभी बातों का ध्यान रखकर आप बड़ी आसानी से इलेक्ट्रिक कारें बाइक दौड़ा सकते हैं।

पानी से सुरक्षा कैसे होगी?

Electric Vehicle यानी ईवी की बैटरी को चार्ज करने के समय इसमें करंट स्टोर कर लिया जाता है। बैटरी में करंट होने के बाद भी अगर कार पानी में चली जाए तो भी ये पूरी तरह सुरक्षित होती हैं। भारत में मिलने वाली ज्यादातर कारों में आईपी 67 रेटिंग होती है। आईपी 67 रेटिंग का उपयोग पनडुब्बियों में किया जाता है। कहने का मतलब है कि ऐसी शानदार रेटिंग वाली बैटरी बेहद सुरक्षित होती है। इन पर चढ़ी परतें पानी में गाड़ी चलते समय काफी सुरक्षा देती हैं। यानी इन सब सेफ्टी टिप्स का ध्यान रखें और सुरक्षित इलेक्ट्रिक वाहन चलाएं।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool