अपने Electric Vehicle को ऐसे करें चार्ज, हमेशा परफेक्ट बनी रहेगी बैटरी

Anil Jangid
3 Min Read
Electric Vehicle Charging tips

Find Us on Socials

आज समय में इलेक्ट्रिक वाहनों की लोकप्रियता बढ़ रही है और लोग Electric Vehicle को खूब खरीद रहे हैं। लेकिन इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की बैटरी को लंबे समय तक दक्ष बनाए रखने के लिए कई चीजों का ध्यान रखना जरूरी है। क्योंकि इलेक्ट्रिक व्हीकल का सबसे महंगा टेक पार्ट बैटरी ही है।

इलेक्ट्रिक वाहन को नियमित रूप से चार्ज करना जरूरी होता है। ऐसे में बैटरी के की लाइफ को बनाए रखने के लिए कुछ महत्वपूर्ण सावधानियों को ध्यान में रखना आवश्यक है। ऐसे में इलेक्ट्रिक व्हीकल की बैटरी को चार्ज करने के तरीकों का ध्यान रखना जरूरी जिनसे उसकी लाइफ बढ जाती है। तो आइए जानते हैं…

Electric Vehicle की बैटरी पूरी तरह डिस्चार्ज नहीं होने दें

अपने इलेक्ट्रिक वाहन को बार-बार 100 प्रतिशत तक चार्ज करने नहीं करें। वहीं, पूरी तरह से डिस्चार्ज भी नहीं होने दें। इन दोनों बातों का ध्यान रखने से बैटरी की लाइफ बढ़ जाएगी। यदि ऐसा नहीं किया तो बैटरी जल्द खराब होगी। ऐसे में इलेक्ट्रिक व्हीकल की बैटरी के स्तर को 20% से 80% के बीच बनाए रखने की कोशिश करें।

यह भी पढ़ें : आज ही घर ले जाएं Citroen C3 कार, पैसा 2024 में चुकाएं, पढ़ें पूरी स्कीम

फास्ट चार्जर का प्रयोग नहीं करें

यह भी ध्यान रखें की अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल को चार्ज करने के लिए फास्ट चार्जर का अत्यधिक उपयोग नहीं करें। विशेषकर नियमित दैनिक चार्जिंग आवश्यकताओं के लिए फास्ट चार्जर का उपयोग नहीं करें। हालाँकि तेज़ चार्जिंग सुविधाजनक है, लेकिन इसका बार-बार उपयोग करने से बैटरी तेजी से गर्म हो सकती है, जिससे उसमें विस्फोट हो सकता है या डेमेज हो सकती है।

कंपनी द्वारा दिए गए मूल उपकरणों का उपयोग करें

अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल की बैटरी लाइफ बनाए रखने के लिए अनाधिकृत या तीसरे पक्ष के चार्जिंग उपकरण का उपयोग नहीं करें। ऐसा करने पर वोल्टेज अनियमितताएं हो सकती हैं और संभावित रूप से बैटरी को नुकसान हो सकता है। ऐसा करने पर बैटारी का प्रदर्शन और सुरक्षा खतरे में पड़ सकती है।

यह भी पढ़ें : Rivot NX100 सिंगल चार्ज में देता है 500km की रेंज, सिर्फ Rs 499 में करें बुक

Electric Vehicle को ड्राइव करने के तुरंत बाद चार्ज नहीं करें

ड्राइव के तुरंत बाद अपने व्हीकल की बैटरी को ठंडा होने देना चाहिए क्योंकि यात्रा के दौरान वो गर्म हो जाती है और इसे तुरंत चार्ज करने से उस पर अतिरिक्त दबाव पड़ सकता है। यदि यात्रा करते ही बैटरी को तुरंत चार्ज करते हैं तो उसकी सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

Find Us on Socials

Share This Article
मैंने 2023 में मॉर्निंग न्यूज इंडिया ज्वॉइन किया है। मैं डिजिटल मीडिया कंटेंट विभाग में 15 सालों से एक्टिव हूं। डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर मैं 3 साल cardekho.com, 10 साल से ज्यादा patrika.com के लिए काम कर चुका हूं। अब morningnewsindia.in पर कंटेंट हेड के तौर पर कार्यरत हूं। मेरी विशेष रूचि हर कैटेगरी की स्पेशल न्यूज बनाने में हैं।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool