स्मार्टफोन पर अभी *#07# डायल करें, पता चल जाएगा कितने दिन का मेहमान है आपका फोन

Digital Desk
3 Min Read
Image Credit: Freepik

Find Us on Socials

SAR Value Kaise Check Kare: इस समय सोशल मीडिया पर इस तरह की कई खबरें चल रही हैं जिनमें कहा जा रहा है कि पांच साल बाद स्मार्टफोन बेकार हो जाएगा। इसके लिए कई स्क्रीनशॉट्स और सरकार के फर्जी आदेश भी चलाए शेयर किए जा रहे हैं।

बताया जा रहा है कि भारत सरकार ने एक नई पॉलिसी लॉन्च की है, इसके अनुसार कोई भी नया या पुराना स्मार्टफोन (SAR Value Kaise Check Kare) अधिकतम पांच साल ही काम कर पाएगा। इसके बाद वह डिएक्टिवेट हो जाएगा। इसके बाद उसे कबाड़ में फेंकना ही उसका एकमात्र उपाय रहेगा।

यह भी पढ़ें: Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार

भारत नहीं अमरीकी सरकार ने दिया है नया अपडेट

इस चक्कर में बहुत से लोग अब तक कंफ्यूज भी हो चुके हैं लेकिन आपको बता दें कि अभी चिंता करने की जरूरत नहीं है। वास्तव में सरकार ने ऐसा कुछ भी नहीं कहा है हालांकि स्मार्टफोन सेक्टर में एक अपडेट जरूर आया है। यह अपडेट भी अमरीका के फेडरल कम्यूनिकेशन्स कमीशन (FCC) यानि अमरीकी सरकार ने दिया है।

क्या है यह अपडेट

बहुत टाइम से हम सुन रहे हैं कि स्मार्टफोन ज्यादा काम में लेने से कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। इसी को लेकर एक मेजरमेंट तय किया गया है कि जिसे स्पेशिफिक एब्जॉर्ब्प्शन रेट (SAR) कहा जाता है। इसी संबंध में FCC ने नए निर्देश दिए हैं।

यह भी पढ़ें: इस साल इन 4 Cheapest Smartphone ने उड़ाया गर्दा, कीमत 15 हजार से कम

एफसीसी के अनुसार किसी भी डिवाईस का SAR लेवल 1.6 W/Kg से अधिक नहीं होना चाहिए। इसके लागू होने की डेट भी 1 सितंबर 2013 दी गई है। SAR वेल्यू बढ़ने का अर्थ है कि वह डिवाईस आपके लिए खतरनाक हो सकती है।

आप भी एक सेकंड में चेक कर सकते हैं SAR लेवल (SAR Value Kaise Check Kare)

किसी भी स्मार्टफोन या टेबलेट का SAR लेवल मालूम करना बच्चों का काम है। आप भी अपने डिवाईस की सार वेल्यू (SAR Value Kaise Check Kare) को महज एक सेकंड में मालूम कर सकते हैं। आपको अपने स्मार्टफोन के डायल पैड में जाकर *#07# लिखना है।

इतना सा करने से ही आपके फोन की SAR Value स्क्रीन पर दिखने लगेगी जो आमतौर पर 1 W/Kg से कम ही होती है यानि निर्धारित अधिकतम SAR वेल्यू 1.6 W/Kg से बहुत कम। यानि आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool