अब नहीं आएंगे फर्जी कॉल और मैसेज, फोन में ऐसे लगाएं DCA System

MNI Desk
3 Min Read
DCA System for Fake Call and Message

Find Us on Socials

अब आपके मोबाइल फोन पर फर्जी कॉल और मैसेज नहीं आएंगे क्योंकि उन्हें DCA System रोकेगा। गौरतलब है कि रोज मोबाइल फोन यूजर्स को ऑफर, लकी ड्रॉ समेत ढ़ेरों बैकिंग मैसेज स्वत: ही भेजे जाते हैं। लेकिन अब सरकार फर्जी कॉल और मैसेज रोकने के लिए बड़ा कदम उठा रही है। TRAI यानि टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने निर्देश जारी किया है। इसके तहत टेलिकॉम कंपनियों को डिजिटल कंसेंट एक्यूजीशन यानी DCA सिस्टम बनाना होगा। ये एक सिंगल विंडो सॉल्यूशन है जिसको टेलिकॉम कमर्शियल कम्यूनिकेशन कस्टमर प्रेफेंस रेग्युलेशन 2018 के जरिए बनाया जाना है।

ये है DCA System

आपको बता दें कि अभी तक ग्राहकों के पास कोई पावर नहीं हुआ करता था। लेकिन DCA System लागू होने के बाद ग्राहक के पास अधिकार आ जाएगा जिसकी वजह से ग्राहक प्रमोशन कॉल तथा मैसेज को लेने से मना कर सकेगा। इसका मतलब ये है कि बिना यूजर की परमिशन के अब कोई भी कंपनी प्रमोशन मैसेज और कॉल सेंड नहीं कर सकेगी। प्रमोशन कॉल और मैसेज भेजने के लिए सबसे पहले डीसीए पर नोटिफाई करना होगा। इसके बाद ग्राहक की इजाजात के अनुसार प्रमोशन मैसेज भेजा जाएगा।

टेलिकॉम कंपनियों को भी दिया जाएगा DCA System

आपको बता दें कि एक फायदा यह भी होगा कि जियो, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया आदि टेलिकॉम कंपनियां ट्रैक कर सकेंगी की ग्राहक को किस प्रकार के प्रमोशन मैसेज भेजे जा रहे हैं। इसके साथ ही कहीं नियमों का उल्लंघन भी तो नहीं हो रहा। इससे पहले टेलिकॉम कंपनियां यह ट्रैक नहीं कर सकती थी कि प्रमोशनल मैसेज भेजने के लिए ग्राहक इजाजत ली गई है या नहीं। लेकिन अब डीसीए सिस्टम फिल्टर के जैसे कार्य करेगा। यह प्रमोशन मैसेज भेजने वाली कंपनी और कंज्यूमर के बीच सिंगल सॉल्यूशन विंडो के जैसे काम करेगा। इस प्लेटफॉर्म के तहत ग्राहक यह बता पाएगा कि उसे बैंकिंग, इंश्योरेंस, ट्रेडिंग आदि कॉल और मैसेज फोन पर चाहिए या नहीं।

यह भी पढ़े: AI Technology से बने रोबोट ने इंसान की कर दी हत्या, यह था मामला

जल्द मिलेगा अनचाहे कॉल मैसेज से छुटकारा

आपको बता दें कि इससे पहले ट्राई की ओर से फर्जी मैसेज और कॉल रोकने के लिए AI फिल्टर का सहारा लेनी की बात कही गई थी। परंतु इसका ज्यादा फायदा नहीं हुआ। क्योंकि अभी भी कंज्यूमर फर्जी कॉल और मैसेज का सामना कर रहे हैं। हालंकि, अब ट्राई के इस नए DCA System सॉल्यूशन से जल्द ही फर्जी कॉल और मैसेज से छुटकारा मिल जाएगा।

Find Us on Socials

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool