Cruise Control वाली कार में आती है राजा महाराजाओं वाली फीलिंग, जानिए क्यों

Anil Jangid
5 Min Read
Cruise Control System Car

Find Us on Socials

Cruise Control एक ऐसा फीचर है जो जिस कार में लगा होता है उसमें राजा महाराजाओं वाली फीलिंग आती है। क्रूज कंट्रोल फीचर कारों में काफी पहले से ही आ रहा है लेकिन भारत में अब यह बड़ी तेजी से पॉपुलर हो रहा है। इसी वजह से भारत में तेजी से सड़क इंफ़्रास्ट्रक्चर का बेहतर होना है। इसके चलते अब कम कीमत वाली कारों में भी क्रूज कंट्रोल दिया जा रहा है। तो आइए जानते हैं इससे जुड़ी प्रत्येक बात…

क्रूज कंट्रोल क्या होता है?

आम भाषा में कहा जाए तो कार में Cruise Control System की वजह से ड्राइवर बिना ट्रैफिक वाली सड़क पर उसें एक समान स्पीड पर चला सकता है। इसका मतलब ये है कि ड्राइवर कार के एक्सेलेटर से अपना पैर हटाकर आराम से बैठ सकता है। यानि कार को जिस स्पीड पर दौड़ाना है वो स्पीड ड्राइवर सेट कर सकता है।

एक्टुएटर निभाता है बड़ा रोल

कई लोगों के मन में यह भी सवाल आता है कि क्रूज कंट्रोल कार में समान स्पीड कैसे तय करता है, तो इसका जवाब है कि एक्टुएटर। यह डिवाइस थ्रोटल से जुड़ी होती है जिसें बटन प्रेस करने पर कार की स्पीड की कमांड मिलती है। इसके बाद ये एक्सेलेरेटर को उसी स्पीड पर कायम करने का करता है।

यह भी पढ़ें: Google Car Crash Detection भारत में शुरू, ऐसे बचाएगा आपकी जान

ऐसे काम करता है Cruise Control

जब कार ड्राइव करने वाला व्यक्ति उसमें एक स्पीड सेट कर क्रूज मोड ऑन करता है तब यह सिस्टम अपने आप थ्रोटल को कंट्रोल कर गाड़ी को उसी स्पीड पर चलाता रहता है। क्रूज मोड तक काम करता है जब तक ड्राइवर वापस अपना पैर एक्सेलेटर पर नहीं रखता।

क्रूज कंट्रोल ऐसे करें यूज

भारत में सड़कों का सुधार होने से अब कारों में क्रूज कंट्रोल सिस्टम का यूज आम होता जा रहा है। आज के समय में कई सारी कंपनियां अपनी नॉर्मल कारों में भी यह फीचर दे रही है। अधिकतर कारों में यह फीचर स्टीयरिंग व्हील पर दिया जाता है और कई में इसको सेपरेट भी दिया जाता है। यह बात कंपनी और उसके कार मॉडल पर निर्भर करती है। क्रूज कंट्रोल फीचर में ऑन-ऑफ बटन के साथ साथ सेट, रिज्यूमे और कैंसिल बटन होते हैं। कई कारों में स्पीड कम या ज्यादा करने के लिए भी अलग से बटन होता है।

नई टेक्नोलॉजी है अडॉप्टिव क्रूज कंट्रोल

आपको बता दें कि अडॉप्टिव क्रूज कंट्रोल केवल क्रूज कंट्रोल से एडवांस टेक्नोलॉजी हैै। क्रूज कंट्रोल से आप केवल एक तय स्पीड पर कार चला सकते हैं, जबकि अडॉप्टिव क्रूज कंट्रोल अपने आप की स्पीड कम या ज्यादा कर सकता है। इतना ही नहीं बल्कि यह आगे चल रही कार से एक निश्चित दूरी भी बनाकर रखता है। ऐसे लंबा सफर तय करने वाले लोगों के लिए यह काफी काम का फीचर है।

यह भी पढ़ें: कई तरह की होती है Sunroof Car, खरीदने से पहले जान लें फायदे-नुकसान

Cruise Control System का यूज ऐसी स्थित में करें

आपको बता दें कि Cruise Control सिस्टम यूज करते समय कुछ बातों का ध्यान भी रखना होता है। जैसे- इसें हाईवे पर साफ़ मौसम में काम में लेना चाहिए। यदि आप शहर में इसें यूज करना चाहते हैं तो अडाप्टिव क्रूज कंट्रोल फीचर वाली कार ही लेनी चाहिए। साथ ही क्रूज कंट्रोल सिस्टम का यूज तेज बारिश, ख़राब मौसम, बर्फबारी और आंधी तूफ़ान जैसी परिस्थितियों में नहीं करना चाहिए।

भारत में इन कारों में मिलता है क्रूज कंट्रोल

भारत में क्रूज कंट्रोल सिस्टम मारुति सुजुकी स्विफ्ट, मारुति सुजुकी ब्रेजा, मारुति सुजुकी फ्रॉन्क्स, टाटा पंच, टाटा नेक्सन, टाटा हैरियर, हुंडई क्रेटा, महिंद्रा थार, महिंद्रा एक्सयूवी700, टोयोटा इनोवा क्रिस्टा, टोयोटा फॉर्च्यूनर आदि मिडरेंज कारों में आता है।

Find Us on Socials

Share This Article
मैंने 2023 में मॉर्निंग न्यूज इंडिया ज्वॉइन किया है। मैं डिजिटल मीडिया कंटेंट विभाग में 15 सालों से एक्टिव हूं। डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर मैं 3 साल cardekho.com, 10 साल से ज्यादा patrika.com के लिए काम कर चुका हूं। अब morningnewsindia.in पर कंटेंट हेड के तौर पर कार्यरत हूं। मेरी विशेष रूचि हर कैटेगरी की स्पेशल न्यूज बनाने में हैं।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool