मोबाइल पर दिखेगा कॉलर का नाम, बिना नेट चालू किए मिलेगी सेवा

Digital Desk
4 Min Read

Find Us on Socials

CNAP Caller ID : मोबाइल इंटरनेट के क्षेत्र में दिन दूनी रात चौगुनी तरक्की हो रही है। आम तौर पर हम लोग अनजान कॉलर्स की वजह से परेशान होते रहते हैं। ऐसे में ट्रूकॉलर एप की मदद से कॉलर की पहचान हो तो जाती है लेकिन उसके लिए पहले मोबाइल में इंटरनेट चालू होना चाहिए। लेकिन अब भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण यानी ट्राई (TRAI Caller ID) ने खुशखबरी दी है। यानी अब एक ऐसी सर्विस का ट्रायल पंजाब हरियाणा में शुरु हो चुका है जिसमें कॉलर की पहचान बिना नेट चालू किए हो सकेगी। तो चलिए जान लेते हैं कि क्या है ये तकनीक और कैसे बिना इंटरनेट चालू किए (CNAP Caller ID) कॉलर की पहचान हो सकेगी।

यह भी पढ़ें : iPhone में आ गए जबरदस्त फीचर्स, सैटेलाइट से भेज सकेंगे SMS

बिना नेट ऑन किए मोबाइल कॉलर आईडी (CNAP Caller ID)

दूरसंचार नियामक की सख्ती के चलते अब सभी कंपनियां इस प्रोजेक्ट कर काम करने लगी है। अब फोन पर अनजान नंबर से कॉल आने पर कॉलर (CNAP Caller ID) का नाम दिखाई देगा वो भी जब आपको मोबाइल में नेट बंद हो तब भी ऐसा हो सकेगा। टेलिकॉम कंपनियों ने मुंबई और हरियाणा सर्किल में ट्रायल शुरू कर दिये हैं। और ये ट्रायल काफी सफल साबित हो रहे हैं। जल्द ही भारत के सभी शहरों में ये सर्विस शुरू कर दी जाएगी।

मोबाइल इंटरनेट, गैजेट से जुड़ी ख़बरों और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारे WhatsApp Channel से जुड़े। 

क्या है सीएनएपी प्रोजेक्ट (CNAP Kya Hai)

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण यानी ट्राई (TRAI Caller ID) के इस प्रोजेक्ट का नाम कॉलिंग नेम प्रेजेंटेशन (CNAP) है। इस खास सर्विस से स्पैम और फ्रॉड कॉल को रोकने में मदद मिल सकेगी। बीते कुछ सालों में फर्जी स्पैम कॉल्स में बढ़ोतरी देखी गई है। सरकार और टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) के दबाव के बाद कंपनियों ने यह टेस्टिंग फिर से आरंभ की है।

यह भी पढ़ें : भारत में सैटेलाइट इंटरनेट तकनीक ला रहे है अंबानी

TrueCaller की तरह होगी यह कॉलर आईडी सेवा

जैसे अब तक हम लोग ट्रूकॉलर एप की मदद से कॉलर की पहचान करते रहे हैं। ठीक वैसे ही ये सेवा काम करेगी लेकिन अंतर केवल ये है कि ये सर्विस बिना नेट के भी काम करेगी। TrueCaller India के मैनेजिंग डायरेक्टर ऋषित झुनझुनवाला बताते है कि CNAP की वजह से उनकी कंपनी के बिजनेस पर कोई निगेटिव प्रभाव नहीं पड़ेगा।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool