तुरंत कम हो जाएगा आपका Car Fuel Bill, फॉलो करें ये 7 बातें

Anil Jangid
3 Min Read
Car Fuel Bill

Find Us on Socials

आज के समय में मासिक Car Fuel Bill लोगों के लिए चिंता ​का विषय बनता जा रहा है क्योंकि ईंधन की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं। हालांकि, आप अपनी कार के ईंधन का बिल कम कर सकते हैं। इससे आपका वित्तीय बोझ कम होने के साथ ही पैसों की बचत भी होगी। यहां हम आपको 7 ऐसी बातें बता रहे हैं जिन्हें फॉलो करके अपनी कार के फ्यूल की खपत कम कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं…

नियमित रखरखाव करेगा Car Fuel Bill

कार के इंजन, टायर प्रेशर और एयर फिल्टर की सफाई नियमित रूप से करें। क्योंकि गाड़ी का नियमित रखरखाव और सर्विसिंग से फ्यूल खपत कम होती है। ऐसा करने पर आपकी गाड़ी का फ्यूल बिल कम होगा।

उचित रास्ते का चयन

आप जिस स्थान पर जाना चाहते हैं उसके लिए सही रास्ते का चयन करें। अनावश्यक चक्कर और भीड़भाड़ वाले यातायात से बचने के लिए अपने यात्रा मार्ग की पहले से ही योजना बनाएं और उसी पर चलें। भीड़भाड़ से बचने के लिए आप नेविगेशन ऐप्स का उपयोग करेंं। ऐसा करने पर आपकी गाड़ी के ईंधन की खपत कम होगी और अपने गंतव्य स्थान पर भी जल्दी पहुंच जाएंगे।

यह भी पढ़ें: ये है हुंडई की बेस्ट Six Airbags Cars, कीमत जानकर तुरंत खरीद लेंगे

अचानक से स्पीड बढ़ाने व ब्रेक लगाने से बचें

गाड़ी चलाते समय अचानक तेजी से स्पीड नहीं बढ़ाएं और अचानक ब्रेक लगाने से बचकर सहज ड्राइविंग शैली अपनाएं। ऐसा करने पर इंजन की शक्ति कम लगने के साथ ही ईंधन भी कम खर्च होता है और आपकी Car Fuel Bill की बचत होती है।

गाड़ी उचित गति पर चलाएं

गाड़ी चलाते समय गति सीमा का पालन करें ऐसा करने पर यात्रा सुरक्षित होने के साथ ही ईंधन की खपत भी कम होती है। हाईवे पर वाहन की स्थिर गति बनाए रखने और तीव्र उतार-चढ़ाव से बचने से उसकी ईंधन खपत में काफी सुधार हो सकता है।

कार में अनावश्यक वजन नहीं रखें

कार में अनावश्यक वस्तुएं रखी हैं तो उन्हें हटा दें क्योंकि अधिक भार वाली वस्तुओं से फ्यूल की खपत बढ़ती है। कोशिश करें अपने वाहन में फालतू की चीजें या सामान नहीं रखें। ऐसा करने पर फ्यूल की खपत कम होगी।

सोच समझकर करें एयर कंडीशनिंग का प्रयोग

कार चलाते समय एयर कंडीशनिंग सिस्टम का सोच-समझकर यूज करें। एयर कंडीशनिंग का उपयोग कम करने, कम स्पीड पर एसी चलाने से इंजन पर तनाव कम होता है। ऐसा करने से गाड़ी का ईंधन खर्च होने से बचता है।

बढ़िया माइलेज वाली कार खरीदें

आप जब भी नई कार लेने जाएं तो उसकी उच्च ईंधन दक्षता रेटिंग और वैकल्पिक ईंधन विकल्पों वाला मॉडल ही खरीदें। हाईब्रिड या बेहतर माइलेज देने वाले वाहन खरीदने से दीर्घकालिक बचत होती है और साथ ही पर्यावरण में सकारात्मक योगदान मिलता है।

Find Us on Socials

Share This Article
मैंने 2023 में मॉर्निंग न्यूज इंडिया ज्वॉइन किया है। मैं डिजिटल मीडिया कंटेंट विभाग में 15 सालों से एक्टिव हूं। डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर मैं 3 साल cardekho.com, 10 साल से ज्यादा patrika.com के लिए काम कर चुका हूं। अब morningnewsindia.in पर कंटेंट हेड के तौर पर कार्यरत हूं। मेरी विशेष रूचि हर कैटेगरी की स्पेशल न्यूज बनाने में हैं।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool