ड्राइव के दौरान गाड़ी के Alloy Wheels पर जम जाती है काली धूल, जानिए क्यों

Anil Jangid
2 Min Read
black dust accumulate on car alloy wheels

Find Us on Socials

अक्सर ऐसा होता है कि लॉन्ग ड्राइव के दौरान कार के Alloy Wheels पर काली धूल जम जाती है। लेकिन बात कई लोग नहीं जानते की वह काली धूल आती कहां से है और अलॉय व्हील्स पर कैसे जमती है। इसके पीछे का सबसे बड़ा कारण ब्रेक पैड हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब आप ब्रेक लगाते हैं तो ब्रेक पैड और डिस्क आपस में मिलते हैं जिससें उनके घिसाव होता है। इसी से धूल (ब्रेक पैड और डिस्क के कण) निकलती है वो वो काफी हद तक अलॉय व्हील्स पर जमती है। यह धूल काले रंग की होती है।

Alloy Wheels को नुकसान नहीं पहुंचाती

हालांकि, यह धूल अलॉय व्हील को नुकसान नहीं पहुंचाती, लेकिन यह धूल जमने से कार की खूबसूरती कम हो सकती है। इसके अलावा, यह Alloy Wheels की चमक को भी कम करती है। इसी वजह से लॉन्ग ड्राइव के बाद अलॉय व्हील्स को साफ करना चाहिए।

यह भी पढ़े: Car में लगा दें ये गैजेट, नहीं होगा Air Pollution का असर

ऐसे साफ करें Alloy Wheels

  • अलॉय व्हील्स साफ करने के लिए आपको साबुन और पानी का यूज कर सकते हैं। यह काम करने के लिए बाल्टी में साबुन और पानी मिलाएं और फिर नरम कपड़े से उन्हें साफ करें।
  • इसके अलावा अलॉय व्हील्स साफ करने के लिए आप व्हील क्लीनर का भी यूज कर सकते हैं। व्हील क्लीनर, अलॉय व्हील्स पर जमी हुई धूल और गंदगी को आसानी से साफ कर देता है।
  • Alloy Wheels को साफ करने के लिए प्रेशर वॉशर का यूज भी कर सकते हैं। प्रेशर वॉशर का यूज करके अलॉय व्हील्स पर जमी गंदगी और धूल को आसानी से रिमूव कर सकते हैं।

Alloy Wheels साफ करते समय ध्यान रखें ये बातों

  • अलॉय व्हील्स को ठंडा होने के बाद ही साफ करें।
  • अलॉय व्हील्स साफ करने के लिए कठोर ब्रश या अन्य कठोर चीज का यूज नहीं करें।
  • अलॉय व्हील्स साफ करने के बाद उन्हें अच्छी तरह सुखाएं।

Find Us on Socials

Share This Article
मैंने 2023 में मॉर्निंग न्यूज इंडिया ज्वॉइन किया है। मैं डिजिटल मीडिया कंटेंट विभाग में 15 सालों से एक्टिव हूं। डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर मैं 3 साल cardekho.com, 10 साल से ज्यादा patrika.com के लिए काम कर चुका हूं। अब morningnewsindia.in पर कंटेंट हेड के तौर पर कार्यरत हूं। मेरी विशेष रूचि हर कैटेगरी की स्पेशल न्यूज बनाने में हैं।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool